पठानकोट हमलावरों के तार पाक से जुड़े : रक्षा विशेषज्ञ

नई दिल्ली, 03 जनवरी । रक्षा विशेषज्ञों ने शुरूआती जांच में मिले तथ्यों के मद्देनजर दावा किया है कि पंजाब के पठानकोट में वायुसेना बेस पर हुए आतंकी हमले के तार पाकिस्तान से जुडे हैं। सुरक्षाबलों ने मुठभेड में 4 आतंकवादियों को मार गिराया था, जबकि 7 जवान शहीद हो गये। एयरबेस में अभी भी आतंकियों के छिपे होने की आशंका जताई जा रही है।
लेफ्टिनेंट जनरल (सेवानिवृत्त) राज कादयान ने कहा कि इसमें कोई संदेह नहीं है कि ये आतंकवादी पाकिस्तान से आये थे। अब केवल इस बात पर संदेह बना हुआ है कि क्या उन्हें पाकिस्तान ने भेजा था या फिर वे स्वयं आये थे। संभवत: पाकिस्तानी तंत्र ने उनकी यहां आने में मदद की होगी अन्यथा इस तरह के भारी हथियारों के साथ सीमा पार कर यहां पहुंचना संभव नहीं है।
सुरक्षा और सामरिक मामलों के विशेषज्ञ सी उदय भास्कर ने कहा कि शुरूआती प्रमाणों से साफ है कि हमले में पाकिस्तान के आतंकी गुटों का हाथ है। उन्होंने कहा कि हमले का पैटर्न गत वर्ष पंजाब के गुरूदासपुर और 26/11 के मुंबई आतंकी हमलों जैसा ही है। पठानकोट के हमलावरों ने भी पाकिस्तान में षडयंत्रकारियों और संचालकों से बात की थी।
भास्कर ने कहा कि हालांकि इस तरह के हमलों का अंदेशा पहले से ही था, क्योंकि जब भी जब-जब भारत और पाकिस्तान के संबंधों में किसी प्रकार की सकारात्मक प्रगति नजर आती है, तब-तब पाकिस्तान में मौजूद आतंकी गुट या कट्टरपंथी तत्व इसी तरह की प्रतिक्रिया देते हैं। उन्होंने कहा कि अब पाकिस्तान को जिम्मेदारी दिखानी होगी क्योंकि कोई भी देश अपने नागरिकों के आतंकी घटनाओं में शामिल होने की जिम्मेदारी और जवाबदेही से बच नहीं सकता।(हि.स.)