कोविड-19 टीकाकरण

पुणे में Omicron सबवेरिएंट BQ.1 के पहले मामले का पता चला

भारत में मंगलवार को पुणे, महाराष्ट्र में Omicron सबवेरिएंट BQ.1 के पहले मामले का पता चला है । BQ.1 BA.5 का वंशज है, जो अमेरिका में 60% कोविड मामलों के पीछे है।

महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग और विशेषज्ञों ने फ्लू जैसे लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करने और जल्द से जल्द चिकित्सकीय सलाह लेने को कहा है।

महाराष्ट्र में 16 अक्टूबर को समाप्त हुए सप्ताह में कोविड के मामलों में 17.7 की वृद्धि देखी गई है। कल, राज्य ने 201 कोविड -19 मामले दर्ज किए। महाराष्ट्र में कोविड -19 की मृत्यु दर 1.82% है। पुणे में 23 नए मामले सामने आए।

उन्होंने सार्वजनिक स्थानों पर कोविड के उचित व्यवहार को देखने और भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुसार टीकाकरण कराने की सलाह दी है।

विभाग के विशेषज्ञों का सुझाव है कि सह-रुग्णता वाले लोगों को सार्वजनिक स्थानों पर जाते समय अतिरिक्त सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इन्फ्लुएंजा जैसी बीमारियों से पीड़ित लोगों को जितना हो सके सार्वजनिक संपर्क से बचना चाहिए।

इसके अलावा, राज्य ने नए कोविड एक्सबीबी की सूचना दी है, SARS-CoV-2 वायरस के ओमिक्रॉन संस्करण का एक नया उप-संस्करण, जिसे केरल सहित भारत के कुछ हिस्सों में पाया गया है। XBB, दो Omicron सबलाइनेज BJ.1 और BA.2.75 के बीच एक पुनः संयोजक वंश, एक तेजी से फैलने वाला संस्करण है, जिसे हाल ही में पूरे सिंगापुर में स्पाइक का कारण बनता देखा गया था।

हाल ही में, अमेरिका के शीर्ष प्रतिरक्षाविज्ञानी डॉ एंथनी फौसी ने ओमाइक्रोन के BA.5 सबवेरिएंट के बारे में चिंता जाहिर की है , जिसे BQ.1 और BQ.1.1 कहा जाता है। अमेरिका में, BQ.1 कोविड स्ट्रेन और BQ.1.1 नामक वंशज सितंबर से 10% तक बढ़े हैं।