फिलहाल कार्यक्रमों की मेजबानी का आनंद ले रही हूं : पूजा कंवल

नई दिल्ली, 26 सितम्बर | स्टार प्लस के धारावाहिक ‘ससुराल गेंदा फूल’ में चुलबुली, लेकिन महत्वाकांक्षी महिला का किरदार निभाने वाली पूजा कंवल बड़े पर्दे पर भी अपनी अदाओं के जलवे बिखेर चुकी हैं। अभिनय के साथ-साथ कार्यक्रमों की मेजबानी में भी अपनी उपस्थिति दर्ज कराने वाली पूजा कंवल का कहना है कि वह इस समय मेजबानी का काफी आनंद ले रही हैं।

छोटे पर्दे के धारावाहिकों ‘ससुराल गेंदा फूल’, ‘पालमपुर एक्सप्रेस’, ‘रिश्ते’, ‘न बोले तुम..न मैंने कुछ कहा’, ‘हमने ली है शपथ’ और ‘संस्कार : धरोहर अपनों की’ में अपने दमदार अभिनय का लोहा मनवाने वाली पूजा ने आईएएनएस के साथ एक विशेष बातचीत में कहा, “मेरा करियर ‘ससुराल गेंदा फूल’ से काफी पहले शुरू हो गया था। इस धारावाहिक के लगभग छह साल पहले से मैं अभिनय कर रही थी, लेकिन मुझे ससुराल गेंदा फूल के दिशा के किरदार ने घर-घर में लोकप्रिय बना दिया।”

यह धारावाहिक 2010 में शुरू हुआ था। यह घरेलू हास्य रोमांस और ड्रामा की श्रेणी का धारावाहिक था, जिसकी कहानी पुरानी दिल्ली के चांदनी चौक इलाके पर आधारित थी।

पूजा कहती हैं, “इस धारावाहिक से पहले मैंने कई फिल्में की थीं, और इसके बाद कई और धारावाहिक किए। लेकिन ससुराल गेंदा फूल एक ऐसा शो था कि उससे पहले और उसके बाद मैंने जो भी किया, लोगों ने उसी के लिए मुझे याद किया। मेरे अभिनय का दायरा हालांकि यहीं तक सीमित नहीं रहा है। मैंने कई भाषाओं की फिल्मों में काम किया है।”

पूजा ने 2004 में आई हिंदी फिल्म ‘उफ क्या जादू मोहब्बत है”, और ‘ब्लू ऑरेंजेस’ में भी काम किया था। वह पंजाबी फिल्म ‘जवानी जिंदाबाद’, कन्नड़ फिल्म ‘सेवन ओ क्लॉक’ और ‘थिरुपति’ में भी अभिनय कर चुकी हैं। वह पाकिस्तानी फिल्म ‘मैं एक दिन लौट के आऊंगा’ में भी अभिनय कर चुकी हैं।

फिर बड़े पर्दे से छोटे पर्दे पर आने की खास वजह? पूजा ने कहा, “मेरे लिए छोटा-बड़ा पर्दा मायने नहीं रखता, किरदार मेरे लिए महत्वपूर्ण है। मुझे जहां भी अच्छा काम मिला, मैंने उसे लपक लिया।”

मशहूर अभिनेत्री अनीता कंवल की बेटी पूजा से इन दिनों समाचार चैनल आजतक पर प्रसारित हो रहे कार्यक्रम ‘सास बहू और बेटियां’ को संचालित कर रही हैं, जिसमें वह हर दिन एक नए अवतार में नजर आती हैं।

पूजा के अनुसार, एक कलाकार के तौर पर इस कार्यक्रम में उन्हें बहुत कुछ करने को मिलता है।

पूजा कहती हैं, “अगर डेली सोप या फिल्मों की बात की जाए तो अलग-अलग किरदार और अंदाज प्रदर्शित करने में कई महीने लग जाते हैं, लेकिन ‘सास बहू और बेटियां’ में हर दिन मेरे लिए कुछ नया होता है। मुझे हर दिन कुछ नया सीखने को मिलता है। दर्शकों को भी शो की हर कड़ी मेरा अलग अंदाज, विविधता और प्रतिभा देखने को मिलती है। मुझे इसमें वह सब करने को मिल रहा है, जो शायद किसी को पूरे अभिनय करियर में नहीं मिल पाता है।”

पूजा ने ‘सास बहू और बेटियां’ से जुड़ने की कहानी बताई। उन्होंने कहा, “काफी समय से कार्यक्रमों का संचालन कर रही थी। कार्यक्रमों के संचालन की शुरुआत मैंने कॉमेडी सर्कस के एक सीजन से की थी, जिसके बाद मुझे ‘सास बहूं और बेटियां’ का प्रस्ताव आया और मैंने हामी भर दी।”

प्रज्ञा कश्यप===