बिहार में दिवाली पर सजे बाजार

पटना, 28 अक्टूबर | धनतेरस और दिवाली के मद्देनजर बिहार के बाजार सज-धजकर पूरी तरह तैयार हैं। शहर के विभिन्न चौक-चौराहों पर अस्थाई छोटी-छोटी दुकानें सज चुकी हैं। इलेक्ट्रॉनिक और ज्वेलरी बाजारों में रौनक बढ़ गई है। बाजारों में ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उपहारों की भरमार है।

कहीं ‘सबकी किस्मत, सबकी जीत’ जैसे ऑफर का स्क्रैच कार्ड ग्राहकों को थमाया जा रहा है तो कहीं सभी उत्पादों पर उपहार दिया जा रहा है। पटना में कई नामी-गिरामी कम्पनियों के शो रूम को बाहर टेंट लगाकर आकर्षक ढंग से सजा दिया गया है। 

सभी कम्पनियां ग्राहकों को लुभाने की कोशिश कर रही हैं। अपने-अपने उत्पादों की अधिक से अधिक बिक्री के लिए कम्पनी वाले कोई मौका हाथ से नहीं जाने देना चाहते।

ग्राहक भी खरीदारी के पहले सभी कम्पनियों के उत्पादों और स्कीम को तौल-मोल कर उन पर अपनी पारखी नजरें गड़ाए हैं।

पटना के व्यवसायिक जानकार कहते हैं कि महंगाई के बावजूद ग्राहकों के आने से कम्पनी वाले खासे उत्साहित हैं। उनका कहना है कि ग्राहकों का सबसे अधिक रूझान टीवी, वाशिंग मशीन और फ्रिज की ओर है।

पटना में इलेक्ट्रॉनिक्स दुकान आदित्य विजन ग्राहकों के लुभाने के लिए विभिन्न कंपनियों द्वारा बिना ब्याज के इएमआई पर सामान उपलब्ध करा रही है। कई इलेक्ट्रॉनिक्स सामानों पर विशेष ऑफ र दिए गए हैं। जगदेव पथ स्थित आदित्य विजन के एक कर्मचारी अभिमन्यु प्रसाद कहते हैं कि लगभग सभी समानों पर गिफ्ट और आकर्षक उपहार दिए जा रहे हैं।

पटना के स्टाइल एसक्वायर इलेक्ट्रानिक एंड फ र्नीचर में भी ग्राहकों को आकर्षक उपहार दिए जा रहे हैं। इसके अलावे कूपन के द्वारा 25 लाख रुपये के इनाम की घोषणा की है। यहां ‘सबकी किस्मत सबकी जीत’ का ऑफ र चलाया जा रहा है।

इसी प्रकार ग्राहकों पर उपहारों की बौछार में कोई भी शो रूम पीछे नहीं है। सोनी व एलजी के शोरूम भी इस दौड़ में ग्राहकों को विशेष पैकेज उपलब्ध करा रहे हैं।

सोनी के एक शोरूम के प्रबंधक कहते हैं कि सोनी के कोई भी उत्पाद खरीदने पर ग्राहकों को ऑफ र दिए गए हैं।

पटना के ज्वेलरी बाजार ने ऑफ र्स की भरमार कर रखी है। कोई मेकिंग चार्ज पर डिस्काउंट दे रहा है तो कोई निश्चित उपहार। हीरा पन्ना ज्वेलर्स इस बार कई लुभावने ऑफ र लेकर आया है। आईजीआई सर्टिफोइड डायमंड पर मेकिंग चार्ज 100 प्रतिशत मुफ्त है, वहीं गोल्ड मेकिंग चार्ज पर 50 प्रतिशत का डिस्काउंट है। साथ ही अगर आप हीरा पन्ना ज्वेलर्स से 20,000 या उससे अधिक की खरीदारी करते है, तो आपको निश्चित उपहार भी दिया जाएगा।

दुकान के मालिक शेखर के अनुसार, इस साल ग्राहकों में सोने के सिक्के और ज्वेलरी की अच्छी मांग है।

उधर, दिवाली और धनतेरस को देखते हुए तनिष्क ने ढेर सारे आधुनिक कलेक्शन की ज्वेलरी पेश की है। हीरे और सोने की मेकिंग पर 25 प्रतिशत तक का डिस्काउंट भी दिया जा रहा है।

सर्राफो व्यापारियों के अनुसार, आने वाले शुभ लग्न को देखते हुए इस माह कारोबार की अच्छी संभावना है।

कुल मिलाकर, दिवाली के मौके पर राजधानी की सड़कें बाजार बन गई हैं। जगह-जगह अस्थाई दुकानें सज गई हैं। चारों ओर उत्सवी माहौल है। फुटपाथ पर घरौंदे, मिट्टी के खिलौने, लक्ष्मी-गणेश की मूर्तियां, पूजा के लिए विशेष रूप से बनाई गई गोटेदार चुंदरी बिक्री के लिए रखी गई हैं।           –आईएएनएस