49 thousand crore petrochemical complex project in Bina

बीना में 49 हज़ार करोड़ की पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स परियोजना

मध्य प्रदेश में सागर के पास बीना में 49,000 करोड़ रुपये लगत की आधुनिक पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की स्थापना की जाएगी।

नई दिल्ली 13 सितम्बर। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 14 सितंबर, 2023 को मध्य प्रदेश के बीना में बीपीसीएल की बीना रिफाइनरी में डाउनस्ट्रीम पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स और रिफाइनरी विस्तार परियोजना की आधारशिला रखेंगे।

PM Modi

नए भारत की आकांक्षाओं के अनुरूप, बीपीसीएल ने मध्य प्रदेश में सागर के पास अपनी बीना रिफाइनरी में आधुनिक पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की परिकल्पना की है। इस परियोजना की लागत 49,000 करोड़ रुपये होगी। इससे पूरे बुन्देलखण्ड क्षेत्र में समृद्धि और खुशहाली आयेगी।
इस परियोजना के तहत बीना रिफाइनरी की क्षमता 11 एमएमटीपीए तक बढ़ाई जाएगी, जो 2200 किलोटन से अधिक पेट्रोकेमिकल उत्पादों को तैयार करेगी।
संपूर्ण प्रोजेक्ट पांच साल में पूरा होगा। एथिलीन क्रैकर कॉम्प्लेक्स बीना रिफाइनरी से नेफ्था, एलपीजी, केरोसिन इत्यादि जैसे कैप्टिव फीडस्टॉक का इस्तेमाल करेगा।
एक बार पूरा होने पर पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स बुन्देलखण्ड क्षेत्र के युवा उद्यमियों के लिए रोजगार के कई विविध अवसर उपलब्ध कराएगा। यह पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स प्लास्टिक, पाइप, पैकेजिंग सामग्री, प्लास्टिक शीट, मोटरवाहन के पुर्जे, चिकित्सा उपकरण, मोल्डेड फर्नीचर के साथ ही घरेलू और औद्योगिक उपयोग की अन्य वस्तुओं के संदर्भ में विभिन्न डाउनस्ट्रीम व्यावसायिक विनिर्माण इकाइयों के लिए द्वार खोलेगा।
मध्य प्रदेश सरकार एसजीएसटी रिफंड, ब्याज मुक्त ऋण और ब्याज सब्सिडी सहायता, रियायती बिजली, स्टांप शुल्क में छूट आदि के तहत वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करके परियोजना का समर्थन कर रही है।
इस निवेश के परिणामस्वरूप प्रति वर्ष 20,000 करोड़ रुपये की विदेशी मुद्रा की बचत के साथ-साथ 1 लाख से अधिक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे।