बेरोजगार युवाओं के लिए ‘अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें’ पेज लांच

नई दिल्ली, 12 मार्च (जनसमा)। नौकरी चाहने वालों के अलावा नौकरी पैदा करने वालों को प्रोत्साहित करने की दिशा में आवश्यक कदम उठाते हुए ‘राष्ट्रीय कैरियर सेवा’ (एनसीएस) उभरते उद्यमियों को उपयोगी सामग्री और लिंक मुहैया कराता है। इस सेवा को जानने समझने के लिए ‘डब्लूडब्लूडब्लू डॉट एनसीएस डॉट जीओवी डॉट इन’ पोर्टल जिसका शुरू किया गया था।

इस पोर्टल का उद्देश्य एक ऐसा राष्ट्रव्यापी मंच प्रदान करना है, जो गतिशील, कारगर एवं अनुकूल नौकरी मिलान व्यवस्था के जरिए नौकरी चाहने वालों और नियोक्ताओं को इस मंच पर एक साथ आने की सुविधा प्रदान करेगा।

फोटो सौजन्य: डब्लूडब्लूडब्लू डॉट एनसीएस डॉट जीओवी डॉट इन

फरवरी 2016 में उबर के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए जाने के बाद श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने शुक्रवार, 11 मार्च, 2016 को राष्ट्रीय कैरियर सेवा (एनसीएस) पोर्टल पर ‘अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें’ पेज के आधिकारिक लांच की घोषणा की।

इस अवसर पर आयोजित समारोह में श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में सचिव शंकर अग्रवाल ने कहा, ‘देश में बेरोजगार युवाओं के लिए बड़ी संख्या में उद्यमिता से जुड़े अवसर सृजित करने के लिए उद्योग जगत की ओर से भागीदारी आवश्यक है। इस पहल का उद्देश्य यह है कि लोगों के लिए अपना खुद का व्यवसाय शुरू करने के माहौल को और ज्यादा अनुकूल बनाया जाए।

उन्होंने कहा कि हम उबर जैसी कंपनियों का स्वागत करते हैं, जिन्होंने अपने प्लेटफॉर्म पर लचीले एवं ज्यादा कमाई वाले अवसरों की पेशकश कर परंपरागत रोजगार के तौर-तरीकों में क्रांति ला दी है।

उबर को भी इस पेज पर एक अग्रणी उद्यमिता भागीदार के रूप में इसलिए पेश किया गया था, क्योंकि यह भारत में महत्वाकांक्षी टैक्सी ड्राइवरों के लिए 2,50,000 से भी अधिक उद्यमिता अवसर पहले ही प्रस्तुत कर चुकी है। देश में युवा अब एनसीएस पोर्टल पर लॉग इन कर सकते हैं और उबर मंच पर एक ड्राइवर भागीदार बनने के लिए साइन अप कर सकते हैं। उबर इस तरह के भागीदारों को वाहन खरीदने और अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए वित्तीय कर्ज दिलाने में भी मदद करेगी।