बेस्ट की बसों में तेज आवाज में बात करना प्रतिबंधित

बेस्ट की बसों में तेज आवाज में बात करना प्रतिबंधित

अब ऐसे लोगों के लिए हेडफोन का उपयोग अनिवार्य कर दिया गया है।
अब से बेस्ट की बसों में तेज आवाज में बात करना और मोबाइल पर ऑडियो-वीडियो देखना-सुनना प्रतिबंधित होगया है।

मुंबई, 28 अप्रैल। बृहन्मुंबई इलेक्ट्रिक सप्लाई एंड ट्रांसपोर्ट (बेस्ट) ने एक बड़ा फैसला लिया है। बेस्ट की बसों में बिना हेडफोन के फोन पर तेज आवाज में बात करना और मोबाइल पर ऑडियो-वीडियो देखना-सुनना प्रतिबंधित कर दिया गया है।
बेस्ट मुंबई और आसपास के शहरों जैसे ठाणे, नवी मुंबई, मीरा-भायंदर में 3400 बसों का संचालन करती है, जो प्रतिदिन लगभग 30 लाख यात्रियों को सेवा प्रदान करती है।

बेस्ट के अधिकारियों ने कहा कि कई यात्रियों की शिकायत के बाद यह निर्णय लिया गया और 24 अप्रैल को अधिसूचना जारी की गई। नए नियम के अनुसार, बेस्ट बसों में यात्रा करने वाले और मुंबई और पड़ोसी शहरों में सार्वजनिक परिवहन सेवाओं का उपयोग करने वालों के लिए तेज संगीत सुनने या मोबाइल फोन पर वीडियो देखने के लिए हेडफोन का उपयोग अनिवार्य है।

बेस्ट के प्रवक्ता ने कहा कि सभी बेस्ट बसें सार्वजनिक सेवा वाहन हैं। अगर कोई बस में सहयात्रियों को परेशान करता है तो उसके खिलाफ बॉम्बे पुलिस एक्ट की धारा 38/112 के तहत कार्रवाई की जाएगी।

बेस्ट की बसों में काम करने वाले सभी कर्मचारियों को इस नए नियम की जानकारी दी जाएगी। निजी कंपनियों से किराए पर लिए गए वेट-लीज वाहनों पर भी यह नियम लागू होगा।