व्हाट्सएप, मेट्रो रेल सेवाएं

बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद और पुणे में व्हाट्सएप मेट्रो रेल सेवाएं

व्हाट्सएप ने बैंगलोर मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन लिमिटेड (BMRCL), मुंबई मेट्रो, पुणे मेट्रो और L&T मेट्रो रेल हैदराबाद लिमिटेड के साथ हाथ मिलाया है ताकि बैंगलोर, मुंबई, हैदराबाद और पुणे के निवासियों को डिजिटल मेट्रो रेल सेवाएं उपलब्ध कराई जा सकें।

व्हाट्सएप बिजनेस, जिसका स्वामित्व मेटा के पास है, ने मैसेजिंग प्लेटफॉर्म पर ट्रांजिट समाधान पेश करने के लिए विभिन्न भारतीय शहरों में मेट्रो रेल सेवा प्रदाताओं के साथ साझेदारी की है।

यह नई सुविधा उपयोगकर्ताओं को अपने ट्रांज़िट टिकट बुक करने, खरीदने, रद्द करने या टॉप अप करने के लिए व्हाट्सएप चैटबॉट का उपयोग करने की अनुमति देगी।

इनके अलावा, उपयोगकर्ताओं के पास अन्य जानकारी जैसे ट्रेन शेड्यूल, रूट मैप, किराया ब्रेकडाउन और बहुत कुछ भी होगा।

नम्मा मेट्रो

व्हाट्सएप ने बैंगलोर में नम्मा मेट्रो का उपयोग करने वाले यात्री अंग्रेजी या कन्नड़ में चैट कर सकते हैं और टिकट खरीदने या रद्द करने, किराया विवरण देखने, कार्ड की जानकारी देखने और अपने मेट्रो कार्ड को रिचार्ज करने के लिए एंड-टू-एंड क्यूआर टिकटिंग सेवाओं का लाभ उठा सकते हैं।

चैटबॉट को सक्रिय करने के लिए, उपयोगकर्ता “https://wa.me/+918105556677” पर “Hi” वाला संदेश भेज सकते हैं।

व्हाट्सएप के बिजनेस मैसेजिंग डायरेक्टर रवि गर्ग ने कहा, “भारत की डिजिटल क्रांति अब सार्वजनिक परिवहन को सुरक्षित, स्मार्ट और अधिक सुविधाजनक बना रही है। हमें गर्व है कि कई शहरों में भारत की विश्व स्तरीय मेट्रो सेवाएं अब व्हाट्सएप पर एकीकृत हैं।

उन्होंने कहा हमें व्हाट्सएप पर ट्रेन ट्रांज़िट को डिजिटाइज़ करने में मदद करने में खुशी होगी।”

मुंबई मेट्रो

मुंबई मेट्रो में यात्री अब व्हाट्सएप के जरिए ई-टिकट खरीद सकते हैं। ई-टिकट में महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि किराया और जारी करने की तिथि शामिल होगी, और इसे स्वचालित किराया संग्रह गेट पर सत्यापित करने की आवश्यकता होगी।

प्रक्रिया शुरू करने के लिए, उपयोगकर्ता ‘https://wa.me/+918105556677’ नंबर पर ‘Hi’ शब्द वाला संदेश भेज सकते हैं।

पुणे मेट्रो

पुणे मेट्रो का उपयोग करने वाले यात्री अब चैटबॉट नंबर के माध्यम से ई-टिकट बुक कर सकते हैं। प्रक्रिया शुरू करने के लिए, उन्हें बस “https://wa.me/+918105556677” पर “हाय” शब्द के साथ एक संदेश भेजना होगा।

हैदराबाद मेट्रो

इसी तरह, हैदराबाद में मेट्रो यात्री ई-टिकट बुक करने के लिए URL प्राप्त करने के लिए चैटबॉट का उपयोग कर सकते हैं, जो 5 मिनट के लिए वैध रहता है।

यह URL एंड-टू-एंड डिजिटल भुगतान-सक्षम टिकट बुकिंग को सक्षम करता है, और “https://wa.me/+918105556677” पर “हाय” शब्द के साथ एक संदेश भेजकर इसका उपयोग किया जा सकता है।