Prime Minister Narendra Modi waves to the crowd during BJP National council meeting in Kozhikode, Kerala on Sept 24, 2016.

भारत उड़ी हमले में अपने 18 सैनिकों की शहादत नहीं भूलेगा

कोझीकोड (केरल), 24 सितम्बर | प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को पाकिस्तान पर सीधे-सीधे निशाना साधते हुए कहा कि भारत उड़ी आतंकवादी हमले में हुए अपने 18 सैनिकों की शहादत नहीं भूलेगा और आतंकवाद के निर्यात के लिए वैश्विक स्तर पर पाकिस्तान को अलग-थलग करने की कोशिश करता रहेगा। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा कि पाकिस्तान सरकार कश्मीर के मुद्दे पर अपनी जनता को गुमराह कर रही है।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी नेता भारत से हजार सालों तक लड़ाई लड़ने की बात करते हैं। लेकिन मैं आपको कहना चाहता हूं कि दिल्ली में एक सरकार है जो आपकी इस चुनौती को स्वीकार करती है।

हालांकि उन्होंने बात को दूसरी दिशा में मोड़ते हुए कहा कि दोनों देशों को गरीबी, बेरोजगारी और निरक्षरता के खिलाफ लड़ाई लड़नी चाहिए और देखें कौन जीतता है।

उन्होंने कहा, “पाकिस्तान के लोगों को अपने शासकों से पूछना चाहिए कि पीओके (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) आपके साथ है, आप इसे संभाल नहीं पा रहे। इससे पहले पूर्वी पाकिस्तान जो अब बांग्लादेश है, आपके साथ था। लेकिन आप संभाल नहीं पाए। आप पीओके, सिंध, गिलगित-बालटिस्तान और बलूचिस्तान नहीं संभाल पा रहे हो और बात कश्मीर की करते हो। वे आपको कश्मीर के नाम पर धोखा दे रहे हैं।”

उन्होंने कहा, “मैं पाकिस्तान के लोगों से कहना चाहता हूं। मैं उन्हें याद दिलाना चाहता हूं कि 1947 से पहले आपके पूर्वज इस देश को अपनी मातृभूमि मानते थे, इसकी इबादत करते थे। इसे ध्यान में रखकर मैं आपसे कुछ पूछना चाहता हूं।”

उन्होंने कहा कि दोनों देश एक साथ ही आजाद हुए। “तो आपको कैसा लग रहा है कि आज भारत सॉफ्टवेयर का निर्यात करता है और आप (पाकिस्तान) आतंकवाद का निर्यात करते हो।”

उन्होंने यह भी कहा कि उड़ी हमले में मारे गए “18 सैनिकों के बलिदान व्यर्थ नहीं जाएगा।”

उन्होंने कहा कि हम पाकिस्तान को वैश्विक मंच पर अकेले रहने के लिए मजबूर करेंगे, हम पाकिस्तान को अलग-थलग करने का प्रयास करेंगे।

इससे पहले अपने भाषण में मोदी ने कहा कि एशिया में एक ही देश है, जो शांति और विकास नहीं चाहता है।

“एक देश है जो एशिया से दुनिया में आतंकवाद का निर्यात कर रहा है।”

उन्होंने कहा कि आतंकवाद से भारत के पड़ोसी देश भी प्रभावित हो रहे हैं और इसमें अफगानिस्तान और बांग्लादेश भी शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि भारतीय सेना सभी आतंकी कृत्यों का करारा जवाब दे रही है।