Voting completed for assembly in Madhya Pradesh and Chhattisgarh

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा के लिए मतदान संपन्न

मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा के लिए मतदान संपन्न होगया। राज्यों में वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी।

नई दिल्ली, 17 नवंबर। मध्य प्रदेश की 230 विधानसभा सीटों के लिए आज मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया। मतदान पूरा होने के साथ ही कुल 2 हजार 533 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है।

आधिकारिक जानकारी के मुताबिक राज्य में 72 फीसदी से ज्यादा वोट पड़े।

छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़कर राज्य में मतदान शांतिपूर्ण ही रहा। शाम 5 बजे तक सबसे ज्यादा 85.49 फीसदी वोट रतलाम जिले के सैलाना विधानसभा क्षेत्र में पड़े, जबकि सबसे कम 50.41 फीसदी वोट भिंड विधानसभा क्षेत्र में पड़े।

भोपाल में 59 प्रतिशत, जबलपुर में 66 प्रतिशत, ग्वालियर में 61, इंदौर में 65 और नीमच, राजगढ़, रतलाम, सिवनी और शाजापुर जिलों में 80 प्रतिशत से अधिक मतदान हुआ।

मध्य प्रदेश के इंदौर में मतदान करनेवालों को मुफ्त पोहा वितरित किया गया। कुछ स्थानों पर मतदाताओं का लाल कालीन पर स्वागत किया गया, जबकि अन्य स्थानों पर मतदान केंद्रों को गुब्बारों से सजाया गया था।पहली बार वोट करने पहुंचे युवाओं ने सेल्फी प्वाइंट पर खूब तस्वीरें खींचीं।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, प्रहलाद पटेल, फग्गन सिंह कुलस्ते, कांग्रेस के पूर्व मुख्यमंत्री कमल नाथ, वरिष्ठ नेता डॉ. गोविंद सिंह, एनपी प्रजापति और जयवर्धन सिंह सहित कई प्रमुख नेताओं की किस्मत अब ईवीएम में बंद हो गई है।

मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने छिन्दवाड़ा में वोट डाला।

छत्तीसगढ़
इस बीच, छत्तीसगढ़ में 70 विधानसभा सीटों के लिए दूसरे चरण का मतदान आज छिटपुट घटनाओं को छोड़कर शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हो गया।
गरियाबंद जिले के बिंद्रानवागढ़ विधानसभा क्षेत्र से मतदान कर लौट रही पोलिंग पार्टी के दौरान माओवादियों द्वारा किए गए विस्फोट में सुरक्षा बल का एक जवान शहीद हो गया।
राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले के मुताबिक, शाम पांच बजे तक 68 फीसदी से ज्यादा मतदान हुआ. सबसे ज्यादा 82 प्रतिशत मतदान कुरुद विधानसभा क्षेत्र में और सबसे कम 52 प्रतिशत मतदान रायपुर दक्षिण में दर्ज किया गया. अंतिम आंकड़ों का इंतजार है.
मुख्य निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान के दौरान मशीनों में तकनीकी खराबी के करीब 1 फीसदी मामले सामने आये जिन्हें तुरंत सुलझा लिया गया। वहीं,
दूसरे चरण में 130 महिलाओं समेत कुल 959 उम्मीदवार मैदान में थे. इनमें प्रमुख हैं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पाटन से, विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत सक्ती से, उपमुख्यमंत्री टी.एस. अंबिकापुर से सिंह देव, दुर्ग ग्रामीण से गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू और साजा से रवींद्र चौबे। वहीं, बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और लोरमी से सांसद अरुण साव, जांजगीर-चांपा से नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, भरतपुर-सोनहत से केंद्रीय राज्य मंत्री रेणुका सिंह, पत्थलगांव से सांसद गोमती साय और पाटन से सांसद हैं। विजय बघेल भी मैदान में थे. इन सभी की किस्मत आज ईवीएम में कैद हो गई है। दोनों चरणों की मतगणना 3 दिसंबर को होगी।