महिलाओं की सफलता को बयान करेगी “दिकरी मारो अंश…ए पण मारो वंश”

गांधीनगर, 30 मार्च (जनसमा)। गुजरात की मुख्यमंत्री आनंदीबेन पटेल ने दक्षिण गुजरात की ग्रामीण आदिवासी पिछड़ी महिला शक्ति द्वारा राज्य की विविध कल्याण योजनाओं का लाभ उठाते हुए हासिल की गई सफलता को प्रस्तुत करने वाली ई-बुक “दिकरी मारो अंश…ए पण मारो वंश” का मंगलवार को गांधीनगर में विमोचन किया।

इस ई-बुक को सोशल मीडिया की विविध वेबसाइट, फेसबुक, स्लाइड शेयर तथा मोबाइल एप पर ऑनलाइन रखा जाएगा, जिसे दुनिया भर में रहने वाले गुजराती पढ़ सकेंगे।

दक्षिण गुजरात के सूरत, भरुच, वलसाड़, नर्मदा, नवसारी, तापी एवं डांग जिलों में रहने वाली अनेक महिलाएं राज्य सरकार की महिला सशक्तिकरण की विविध योजनाओं का लाभ उठाकर आर्थिक दृष्टि से पैरों पर खड़ी हुई हैं। इनमें से लगभग 300 महिलाओं से मंगलवार को आनंदीबेन पटेल ने प्रत्यक्ष मुलाकात की। इन महिलाओं के संघर्ष को सफलता गाथा के रूप में लिपिबद्ध करने की सूरत की श्री गोवर्धननाथ जी बैठक सेवा ट्रस्ट की पहल का उन्होंने स्वागत किया।

इस ई-बुक में राज्य सरकार की महिला सशक्तिकरण की अनेक योजनाओं जैसे- मिशन मंगलम, पशुपालन, कृषि सहायता, आवास योजना और गरीब कल्याण मेलों में साधन-सहायता प्राप्त कर आर्थिक रूप से सक्षम बनी बहनों की सफलता गाथा हैं। सफलता की ये कहानी औरों के लिए भी प्रेरणा स्वरूप बने, इस आशय से श्री गोवर्धननाथ जी बैठक सूरत की ओर से इन्हें कुल पांच www.shreenathjiparebethakji.com, www.facebook.com, WEG (Women Empowerment in Gujarat), www.issue.com, www.gujaratinformation.net  मंचों के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय फलक पर रखा जाएगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने अपेक्षा व्यक्त की कि यह सफलता गाथाएं अन्य महिला, माता-बहनों के लिए भी प्रेरणास्पद बनेंगी।