नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में खोली गईं बैंकों की 26 शाखाएं

रायपुर, 30 मार्च। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मंगलवार शाम राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के लिए विभिन्न बैंकों की 26 शाखाओं का एक साथ शुभारंभ किया। साथ ही उन्होंने तीन ए.टी.एम. बूथों का भी लोकार्पण किया। उन्होंने कहा कि नक्सल प्रभावित इलाकों में इन बैंक शाखाओं के संचालन के लिए राज्य शासन द्वारा पूरी सुरक्षा दी जाएगी।

डॉ. रमन सिंह ने कहा कि मैं स्वयं बैंकों में जाकर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लूंगा। उन्होंने कहा कि रायपुर और भोपाल में पदस्थ बैंकों के वरिष्ठ अधिकारी यदि इन बैंकों का निरीक्षण करने छत्तीसगढ़ आएंगे तो उन्हें राज्य शासन द्वारा निःशुल्क हवाई यात्रा की भी सुविधा दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि इन शाखाओं के स्थापना से नक्सल क्षेत्रों के दूर-दराज गांवों के लोगों को बैंकिंग सुविधा मिलेगी और प्रदेश में बैंक सेवाओं का विस्तार होगा।

छत्तीसगढ़ के मुख्य सचिव विवेक ढांड ने बताया कि छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों की मात्र 1200 शाखाएं हैं, जो 20 हजार गांवों की 70 हजार बसाहटों और लगभग 11 हजार ग्राम पंचायतों के लिए काम कर रही हैं। बस्तर के दूरस्थ अंचल में बैंक जाने के लिए लोगों को 50 किलोमीटर तक पैदल चलना पड़ता है।

उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह की विशेष पहल पर नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के 07 जिलों और राजनांदगांव में बैंकिंग सुविधा विस्तार करने का निर्णय लिया गया। केन्द्र सरकार द्वारा भी इसके लिए सहयोग दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इन जिलों में 149 जगहों में लोगों को बैंक तक जाने के लिए काफी दूर का सफर तय करना पड़ता है। उन्होंने यह भी बताया कि बैंकों को इन्टरनेट कनेक्टिविटी वी-सेट के माध्यम से उपलब्ध कराने के लिए चार-चार लाख रूपए की राशि हर शाखा को मिलेगी।

उन्होंने बताया कि दूरस्थ अंचलों में बैंक की सुविधा मिलने से उस क्षेत्र के नागरिकों को महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना में मजदूरी के भुगतान, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना और प्रधानमंत्री मुद्रा योजना का लाभ मिलेगा और विभिन्न योजनाओं में वास्तविक हितग्राही तक अनुदान की राशि उनके खाते में उपलब्ध कराने की सुविधा मिलेगी।