Exercise MALABAR-21

मालाबार -21 अभ्यास के लिए नौसेना के जहाज अमेरिका के द्वीप पर पहुंचे

मालाबार -21 अभ्यास (Exercise MALABAR-21) के लिए भारतीय नौसेना के जहाज (Indian Naval Ships) शिवालिक और कदमत संयुक्त राज्य अमेरिका के एक द्वीप क्षेत्र गुआम (Guam) पहुंचे।

दक्षिण पूर्व एशिया और प्रशांत महासागर के देशों में अपनी तैनाती के दौरान 21 अगस्त 21 को संयुक्त राज्य अमेरिका के एक द्वीप क्षेत्र गुआम पहुंचे। दोनों जहाजों को ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और संयुक्त राज्य अमेरिका की नौसेनाओं के बीच वार्षिक अभ्यास मालाबार -21 में लेंगे।

समुद्री अभ्यास की मालाबार श्रृंखला 1992 में एक द्विपक्षीय IN-USN अभ्यास के रूप में प्रशांत और हिंद महासागर क्षेत्र में शुरू हुई। अभ्यास मालाबार -21 में चार देशों की सेनाएं शामिल हैं।

मालाबार -21 अभ्यास  26-29 अगस्त 21 से समुद्र में यूएसएन, जेएमएसडीएफ और आरएएन के साथ आयोजित किया जाएगा।

मालाबार -21 अभ्यास (Exercise MALABAR-21) समान सोच वाली नौसेनाओं को अंतर-संचालन बढ़ाने, सर्वोत्तम प्रथाओं से लाभ प्राप्त करने और प्रक्रियाओं की सामान्य समझ विकसित करने का अवसर प्रदान करेगा।

मालाबार-21 में भाग लेने वाली नौसेनाओं के डिस्ट्रॉयर्स, फ्रिगेट्स, कॉर्वेट्स, सबमरीन, हेलिकॉप्टर्स और लॉन्ग रेंज मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट के बीच हाई-टेम्पो अभ्यास होंगे।

भाग लेने वाले भारतीय जहाज शिवालिक और कदमत नवीनतम स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित, बहु-भूमिका निर्देशित मिसाइल स्टील्थ फ्रिगेट और एंटी-सबमरीन कार्वेट हैं और विशाखापत्तनम, पूर्वी नौसेना कमान में स्थित भारतीय नौसेना के पूर्वी बेड़े का हिस्सा हैं। आईएनएस शिवालिक की कमान कैप्टन कपिल मेहता के पास है जबकि आईएनएस कदमत की कमान कमांडर आरके महाराणा के पास है।

दोनों जहाज हथियारों और सेंसर की एक बहुमुखी सरणी से लैस हैं, बहु-भूमिका वाले हेलीकॉप्टर ले जा सकते हैं और भारत की युद्धपोत निर्माण क्षमताओं के विकास का प्रतिनिधित्व करते हैं।