अफगानिस्तान

भारतीय वायु सेना ने 168 यात्रियों को अफगानिस्तान से सुरक्षित निकाला

अफगानिस्तान  : भारतीय वायु सेना ने 168 यात्रियों को  अफगानिस्तान में  काबुल से सुरक्षित निकाला।  भारतीय वायु सेना की यह विशेष उड़ान आज 22 अगस्त, 2021 को  काबुल से गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर उतरी। इसमें 107 भारतीय नागरिकों सहित 168 लोग थे।

इस उड़ान में अफगानिस्तान में भारतीय मूल के संसद सदस्‍य नरिंदर सिंह खालसा को भी वहाँ से लाया गया है।

नरिन्‍दर सिंह खालसा ने हिंडन एयरबेस पर भीगी आँखों और भरे गले से बताया कि अफगानिस्तान की हालत बहुत ही खराब है।

उन्‍होंने बताया “जिस अफगानिस्तान में हम पीढ़ियों से रह रहे थे। इस तरह के हालात जो हमने कभी नहीं देखे वो अब देख रहे हैं। सबकुछ खत्म हो गया है। 20 साल जो सरकार बनी थी, सब खत्म हो गया, सब जीरो है।”

Image : अफगानिस्तान में भारतीय मूल के संसद सदस्‍य नरिंदर सिंह खालसा

भारतीय वायु सेना के विमान द्वारा इससे पहले इन सभी यात्रियों को शनिवार 21 अगस्त, 2021 को काबुल से सुरक्षित दोहा ले जाया गया । कतर के दोहा में भारतीय दूतावास ने उनकी सुरक्षित वापसी के लिए हर तरह की सहायता प्रदान की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने एक ट्वीट संदेश में बताया कि तजाकिस्‍तान से 87 भारतीयों को ला रही एअर इंडिया की उड़ान कल रात नई दिल्‍ली के लिए रवाना हुई।नेपाल के दो नागरिकों को भी अफगानिस्‍तान से सुरक्षित निकाला गया है।

उन्‍होंने बताया कि इसके बाद दो और उड़ानों के जरिए बाकी लोगों को भी लाया जाएगा।

भारतीय वायु सेना अफगानिस्‍तान में अपने राजदूत सहित अब तक लगभग एक सौ 80 लोगों को वापस ला चुकी है।

विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्‍तान में रह रहे भारतीय नागरिकों से अपील की है कि सहायता की आवश्‍यकता होने पर वे विशेष अफगानिस्‍तान प्रकोष्‍ठ से तत्‍काल संपर्क करें।