मिस्ड कॉल

मिस्ड कॉल दो और सुनो कहानी, लॉकडाउन के दौरान

कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए लॉकडाउन के दौरान जब शालाएं बंद है तब ’रूम टू रीड’ कार्यक्रम के अंतर्गत यूनिसेफ द्वारा प्राथमिक स्कूलों के छोटे बच्चों को घर पर ही उनके पालकों के फोन पर मजेदार चित्रों वाली कहानियों के विडियो क्लिप्स तथा ऑडियो के माध्यम से सिखाने का कार्यक्रम प्रारंभ किया गया।

सीख कार्यक्रम के दूसरे हफ्ते में ’मिस्ड कॉल दो कहानी सुनो’ गतिविधि के तहत एक फोन नंबर 08033094243 उपलब्ध कराया गया है।

फोन नंबर 08033094243 पर केवल एक मिस काल देकर छात्र अपने उम्र के अनुसार कहानियों का आनंद ले सकते है।

इस नम्बर पर सिर्फ मिस कॉल करना है। जैसे ही मिस्ड कॉल बंद हो जायेगा तो कॉलर को एक कॉल वापस आएगा। जिसमें कुछ निर्देशों का पालन करने कहा जाएगा, जैसे भाषा चयन जिसके लिए डायलिंग पेड से 1 नंबर दबाने पर अंग्रेजी और 2 नंबर चुनने पर हिन्दी भाषा चयनित होगी।

भाषा चयन के बाद उम्र की जानकारी ली जाएगी 5 वर्ष से कम उम्र वालों की कहानी के लिए 1 और 5 वर्ष से ज्यादा उम्र के लिए 2 दबाने पर कहानी का प्रसारण चालू हो जाएगा।

छत्तीसगढ़ के रायगढ़ जिले में ’सीख’ कार्यक्रम का शुभारंभ कलेक्टर यशवंत कुमार नेे प्रथम वीडियो संदेश द्वारा 20 अप्रैल को किया। तब से प्रति सोमवार, बुधवार एवं शुक्रवार को चित्रों वाली कहानियों के वीडियो क्लिप्स तथा ऑडियो संदेश भेजे जा रहे है। जिसे संकुल शैक्षिक समन्वयकों के द्वारा अपने अधीनस्थ प्राथमिक शालाओं को देकर शिक्षकों एवं पालकों तथा छात्रों की प्रतिक्रियाएं ली जा रही है।

यूनिसेफ के अधिकारियों द्वारा भी कार्यक्रम की ऑनलाईन मॉनिटरिंग की जा रही है। कार्यक्रम की बेहतरी के लिए एडमिन शिक्षकों से शैक्षिक समन्वयकों से फीडबैक लिए जा रहे है।