स्टार्ट अप

राजनाथ सिंह ने स्टार्ट अप की तुलना नए उत्साह से की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्टार्ट अप की तुलना नई ऊर्जा, नई प्रतिबद्धता और नए उत्साह से की।

रक्षा मंत्री ने हर क्षेत्र में भारतीय स्टार्ट-अप के विकास की सराहना की, जिनकी संख्या आज बढ़कर लगभग एक लाख हो गई है, जिसमें 100 से अधिक यूनिकॉर्न शामिल हैं।

आज एयरो इंडिया 2023 में स्टार्ट-अप मंथन में बोलते हुए उन्होंने कहा कि यह हमारे युवाओं के उत्साह और नवाचार करने की उनकी इच्छा को दर्शाता है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 28 प्रॉब्लम स्टेटमेंट और iDEX इन्वेस्टर हब (iIH) के साथ “साइबर सिक्योरिटी” पर डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज (DISC 9) के नौवें संस्करण का भी शुभारंभ किया।

प्रमुख भारतीय निवेशक पहले ही आईआईएच के तहत 200 करोड़ रुपये से अधिक की राशि देने का वादा कर चुके हैं।

रक्षा मंत्री ने यह भी कहा कि उपनिवेशवाद के कारण भारत औद्योगिक क्रांति का लाभ नहीं उठा सका, जो तीसरी दुनिया के कई देशों को प्रभावित कर रहा है।

उन्होंने विकास के लिए प्रतिस्पर्धा को फिर से परिभाषित करने और अप्रचलित प्रौद्योगिकियों और उत्पादन प्रणालियों पर निर्भरता से दूर जाने की आवश्यकता पर बल दिया।

रक्षा मंत्री ने यूपीआई भुगतान का उदाहरण भारतीय युवाओं द्वारा विकसित एक नवाचार के रूप में दिया और दुनिया के सामने पेश किया, यह कहते हुए कि विकसित देश भी इस तकनीक को सीखने के लिए अध्ययन कर रहे हैं।

उन्होंने औद्योगिक क्रांति की अगली पीढ़ी की शुरुआत करने के लिए मौजूदा तरीकों में समान नवाचारों को शुरू करने या नई तकनीकों को विकसित करने का आह्वान किया।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने स्टार्ट अप मंथन में सभी प्रतिभागियों को हमारे देश के “ट्रिस्ट विद डेस्टिनी” से आगे बढ़कर “डिजाइन अवर डेस्टिनी” के एक नए मंत्र की ओर बढ़ने का आह्वान किया, जिसमें युवाओं को भारत के भविष्य के डिजाइनरों के रूप में सम्मानित किया गया।