राजस्थान में इजरायल की हाइटेक नर्सरी

जयपुर, 16 मई (जनसमा)। राजस्थान सरकार में कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी ने सोमवार को इजरायल के सेन्ट्रल रीजन की हाइटेक नर्सरी, ग्रेडिंग, पैकिंग और वैक्सिन इकाईयों का अवलोकन किया। उन्होंने इजरायली तकनीक को राज्य की नर्सरियों और ग्रेडिंग, पैकिंग और वैक्सिन इकाइयों में अपनाए जाने की बात कही।

प्रभुलाल ने हाइटेक नर्सरी के अवलोकन के दौरान इजरायल में प्रचलित बडिंग और ग्राफ्टिंग की तकनीक की जानकारी ली। उन्होंने यहां स्वचलित मशीनों द्वारा बेंटोनाइट मिश्रण तैयार करने, मशीनों द्वारा बीजारोपण करने, कलमी पौधे तैयार करने सम्बंधी तकनीकी का बारीकी से अध्ययन किया।

उल्लेखनीय है कि इस नर्सरी से प्रतिवर्ष 6 करोड़ पौधे किसानों को दिए जाते हैं। सैनी ने नींबू, संतरे, लहसुन, प्याज और सेव की ग्रेडिंग, वैक्सिंग और पैकिंग संयत्रों का अवलोकन किया। उन्होंने राज्य में संतरे, किन्नू, आंवला, टमाटर की ग्रेडिंग और पैकेजिंग प्लांट इजरायली तकनीक पर स्थापित करने की बात कही।

इस दौरान उनके साथ प्रमुख शासन सचिव कृषि नीलकमल दरबारी, पशुपालन विभाग के सचिव कुंजीलाल मीणा, संयुक्त निदेशक रामगोपाल सहित कृषि विभाग और राज्य के प्रगतिशील किसान शामिल थे।