राजस्थान में 9 जून को मनाया जाएगा ‘प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस’

जयपुर, 27 मई (जनसमा)। मातृ व शिशु मृत्युदर में कमी लाने के उद्धेश्य से केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के निर्देशानुसार राजस्थान में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस अभियान संचालित किया जायेगा एवं इसके तहत् प्रत्येक माह की 9 तारीख को जिला अस्पतालों से लेकर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों में प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस दिवस आयोजित किए जाएंगे।

राजस्थान में अभियान का शुभारंभ 9 जून को किया जाएगा एवं विशेषकर गर्भवती महिलाओं को चिकित्सकों व स्त्रीरोग विशेषज्ञों की देखरेख में प्रसवपूर्व स्वास्थ्य जांच एवं परामर्श की निःशुल्क सेवाएं उपलब्ध कराई जायेंगी। राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य राजेन्द्र राठौड़ ने प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस के आयोजन में विशेष गंभीरता बरतकर इसका लाभ गर्भवती महिलाओं को सुलभ कराने के निर्देश दिये हैं।

उन्होंने बताया कि सम्पोषणीय विकास लक्ष्यों के अंतर्गत मातृ मृत्युदर में कमी लाने के लिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक गर्भवती महिला की प्रसवपूर्व व प्रसव पश्चात् विशेष देखभाल की जाए। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सुरक्षित मातृत्व सुनिश्चित करने के उद्धेश्य से कुशल मंगल कार्यक्रम, सुरक्षित मातृत्व दिवस एवं प्रसूति नियोजन दिवस सीएचसी से आंगनबाड़ी केन्द्रों पर पहले से संचालित किए जा रहे हैं।

राठौड़ ने बताया कि इन नवाचार गतिविधियों सहित ‘प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व दिवस’ अभियान के आयोजन से गर्भावस्था एवं प्रसव के दौरान विशेषरूप से जटिल खतरों वाली संभावित गर्भवती महिलाओं को स्वास्थ्य संबल मिलेगा। उन्होंने बताया कि अभियान की क्रियान्विती के लिए विस्तृत दिशा-निर्देश जारी कर दिए गए हैं।