राजस्थान पर्यटन में अत्यधिक रूचि ले रहे हैं कई देश

जयपुर, 27 मई (जनसमा)। पर्यटन की दृष्टि से राजस्थान भारत में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी प्रसिद्ध है। इसी कारण राजस्थान पर्यटन में कई देश रुचि लेते रहे हैं। दक्षिण कोरिया के मुंगयेओंग के 13 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने राजस्थान में पर्यटन क्षेत्र के प्रबंधन के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए गुरूवार को पर्यटन निदेशक एवं राजस्थान पर्यटन विकास निगम के प्रबंध निदेशक, आशुतोष ए. टी. पेडनेकर से मुलाकात की।

फोटो: राजस्थान के पुष्कर में रोप-वे सवारी का आनंद उठाते पर्यटक। (फोटोः आईएएनएस)

प्रतिनिधिमण्डल मुंगयेओंग की सिटी असेम्बली के सदस्य, जो भारत की पर्यटन गतिविधियों एवं सांस्कृतिक संसाधनों को समझने के लिए यहां आए हुए हैं। राजस्थान एक महत्वपूर्ण पर्यटन स्थल होने की वजह से प्रतिनिधिमंडल द्वारा विजिट करने के लिये जयपुर का चुनाव किया गया है। इस मुलाकात के दौरान टूरिज्म प्रोडक्टस्, राज्य की पर्यटन की मार्केटिंग क्षमताओं, टूरिज्म इंफ्रास्ट्रक्चर एवं अन्य विषयों पर चर्चा की गई।

बाद में, सिंगापुर के इंटरनेशनल एंटरप्राइजेज क्षेत्रीय निदेशक, लियान च्यू ने आरटीडीसी आइटनरी पैकेजेज एवं सिंगापुर में इनकी मार्केटिंग के बारे में बात करने के लिए पेडेनकर से मुलाकात की। इस दौरान राजस्थान की दो लक्जरी ट्रेनों पैलेस ऑन व्हील्स (POW) एवं रॉयल राजस्थान ऑन व्हील्स (RROW) की मार्केटिंग के बारे में भी चर्चा की गयी।

भारत में इटेलियन दूतावास के इटेलियन ट्रेड कमिश्नर, माउरो मारिआनी ने भी पर्यटन निदेशक से मुलाकात की और उन्होंने विरासत संरक्षण के साथ-साथ राज्य में पर्यटन क्षेत्र में की जा रही पहल के बारे में चर्चा की। पर्यटन निदेशक ने बताया कि इस वर्ष जनवरी में लांच किये गये राज्य के नए रचनात्मक मार्केटिंग कैम्पेन ‘जाने क्या दिख जाए’ के फलस्वरूप राजस्थान के पर्यटन क्षेत्र के प्रति अत्यधिक रूचि देखने को मिल रही है।