राज. : 19 वाहन प्रदूषण जांच केन्द्रों की मान्यता रद्द

जयपुर, 21 फरवरी(जनसमा)। परिवहन विभाग ने जयपुर जिले में सभी प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन किए जाने की प्रक्रिया के दौरान इंटरनेक्ट कनेक्टिविटी, अपू्रव्ड उपकरण एवं अपरिहार्य एसेसरीज की व्यवस्था रखने के निर्देंशों की पालना नहीं करने वाले 19 प्रदूषण जांच केन्द्राें की मान्यता रद्द कर दी है। इनमें 14 प्रदूषण जांच केन्द्रों की मान्यता मंगलवार, 21 फरवरी 2017 को निरस्त की गई है जबकि 5 केन्द्रों के लाइसेंस पहले ही निरस्त किए जा चुके हैं। प्रदूषण जांच केन्द्रों को ऑनलाइन किए जाने की पूरी प्रक्रिया की मॉनिटरिंग विभाग मेें मुख्यालय स्तर पर की जा रही है।

आरटीओ जयपुर श्रीमती कल्पना अग्रवाल ने बताया कि प्रदूषण जांच केन्द्राें के कार्य में एकरूपता एवं पारदर्शिता लाने के लिए इन जांच केन्द्रों की नेटवर्किंग की घोषणा बजट 2016-2017 में की गई थी। इसके लिए परिवहन विभाग द्वारा राजस्थान इन्स्ट्रूमेंटेशन एण्ड इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड (रील) के साथ एग्रीमेंट किया गया है। पूरी प्रक्रिया को दो चरणों में लागू किया जा रहा है। प्रथम चरण मेें जयपुर जिले में तथा दूसरे चरण मेें शेष राज्य के केन्द्रों को ऑनलाइन किया जाएगा। वर्तमान में राज्य में 1165 तथा जयपुर में 200 प्रदूषण जांच केन्द्र हैंं।

उन्होंने बताया कि जयपुर जिले के सभी प्रदूषण जांच केन्द्राें को ऑनलाइन किए जाने की कार्यवाही के लिए अनुमोेदित उपकरण रखने के लिए निर्देशित किया गया था। इनमें से 19 जांच केन्द्रों द्वारा तय मानक के उपकरण तथा इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं होने पर उनके लाइसेंस निलम्बित कर दिए गए हैं। शीघ्र ही जयपुर जिले के समस्त केन्द्रों पर केवल ऑनलाइन प्रमाणपत्र ही जारी किए जा सकेंगे। इस कार्य में विभाग को राजस्थान पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन का पूरा सहयोग मिल रहा है। ऎसोसिएशन ही इन केन्द्रों को स्टेशनरी आदि भी उपलब्ध करवाती है।

श्रीमती अग्रवाल ने बताया कि निरीक्षण और जांच में इन केन्द्राें पर कई कमियां मिलीं थीं। इन कमियों को दुरूस्त करने के निदशों के बावजूद केन्द्र संचालकों ने इन कमियों को दूर नहीं किया और इस बाबत जवाब भी पेश नहीं किया। इस पर ऎसे 14 केन्द्रों की मान्यता 21 फरवरी 2017 से समाप्त कर दी गई है अब इनके द्वारा की जाने वाली वाहन प्रदूषण जांच वैध नहीं है। पांच केन्द्रों की मान्यता कुछ ही दिन पहले निरस्त की गई है। उन्होने बताया कि जिन प्रदूषण जांच केन्द्रों की मान्यता निरस्त की गई है

उनमें मैसर्स धर्मेश सिंह खाण्डल मोबाइल वैन, झोटवाड़ा, प्रदूषण नियंत्रण जांच केन्द्र कोड वी1 एवं वी 2, मैसर्स श्रीमती कृष्णा वर्मा मोबाइल वेन महे6ा नगर, प्रदूषण जांच केन्द्र कोड 182, मैसर्स विक्रम मोबाइल वेन झोटवाड़ा, केन्द्र कोड 204, 205, मैसर्स पवन मोबाइल वेन, मुरलीपुरा, केन्द्र कोड 231, 232, मैसर्स अंकित जैन श्याम नगर, केन्द्र कोड 214, मैसर्स जगमाल गुर्जर मोबाइल वेन, सरना अजमेर रोड, केन्द्र कोड 221, मैसर्स निहाल सिंह मोबाइल वैन लालकोठी केन्द्र कोड 233, 234, मैसर्स प्रेमनारायण वर्मा मोबाइल वेन महेश नगर केन्द्र कोड 188, 189 शामिल हैंं।