बैंकुण्ठपुर : बिना बिजली के भी खेतो में पहुंचने लगा पानी

बैंकुण्ठपुर(छत्तीसगढ़),22 फरवरी(जनसमा)।बिना बिजली वाले किसानों के खेतों में भी अब सिंचाई के लिए पानी मिलने लगा है। प्रधानमंत्री के हाथों शुरू की गई सौर सुजला योजना से कोरिया जिले में अब तक 20 किसानों के खेतों में सोलर पंप लगाकर सिंचाई के लिए पानी पहुचाया जा रहा है। इसके साथ ही इस माह क्रेडा विभाग द्वारा 300 किसानों के खेतो में सौर सुजला के तहत सबमर्षिबल पंप लगाई जा रही है।

कलेक्टर एस प्रकाष के मार्गदर्षन में क्रेडा विभाग के अधिकारियों द्वारा सोलर पंप लगाने का कार्य तत्परता से किया जा रहा है। विकासखण्ड बैकुण्ठपुर के ग्राम जमडी के  पुरूशोत्तम उंराव ने बताया कि उनके पास 4 एकड़ जमीन है। कुंऐ से सीधे सिंचाई करने में काफी परेषानी होती थी। जिससे उत्पादन और मुनाफा दोनेा कम होता था। अब उनके खेत में सौर सुजला योजना के तहत साढे तीन लाख रूपये की लागत के 3 एच.पी.की सोलर सबमर्सिबल पंप मात्र 7 हजार रूपये में लगने से वे अपने खेत में गोभी, पपीता, टमाटर, मटर आदि लाभदायक फसल प्राप्त कर रहे है।

इसी तरह ग्राम जगडी के ही सौर सुजला योजना के हितग्राही भण्डारी साहू की पत्नि के साथ साथ विकासखंड सोनहत के ग्राम पाराडोल के ग्रामीण नाथूराम साहू, बेबी बाई जायसवाल, ग्राम ओरगई के ग्रामीण धर्मपाल राजवाड़े ने बताया कि बरसात के दिनों में उनके द्वारा केवल धान की फसल ही ले पाते थे। लेकिन सौर सुजला योजना के तहत उनके खेतों में जब से 3 एच.पी.की सोलर सबमर्सिबल पंप लगा है तबसे वे अन्य दूसरी फसले लेने के लिए उत्सुक है। उन्होने बताया कि सिंचाई के लिए अब उन्हें बिजली की आवष्यकता नहीं है। सौर सुजला योजना के तहत स्थापित सोलर सबमर्सिबल से सिंचाई कर आने वाले समय में उन्हें अच्छा मुनाफा होगा।

जिले में सिंचाई सुविधा के विस्तार के लिए सौर सुजला योजना की षुरूआत की गई है। इस योजना के तहत किसानों को मामूली दर पर सौर ऊर्जा से चलने वाले पंप दिये जा रहे है। इन पंपों के माध्यम से किसान उत्पादन बढा सकेंगे। किसानों के खेतों में पानी पहुंचाने के लिए साढे तीन लाख रूपये की लागत की 3 एचपी की सोलर पंप अनुसूचित जाति, जनजाति के किसानों को मात्र 7 हजार रूपये, अन्य पिछडा वर्ग के किसानों को मात्र 12 हजार रूपये और सामान्य वर्ग के किसानों को 18 हजार रूपये पर दिये जा रहे हैं। इसी तरह साढे चार लाख रूपये की लागत की 5 एचपी की सोलर पंप अनुसूचित जाति, जनजाति वर्ग के किसानों को 10 हजार, अन्य पिछडा वर्ग के किसानों को 15 हजार और सामान्य वर्ग के किसानों को 20 हजार रूपये पर दिये जा रहे हैं। इन सभी वर्ग के किसानों को 3 हजार रूपये की प्रोसेसिंग फीस जमा करनी होगी।