रियो ओलम्पिक (5000 मी.) : फाराह ने पूरा किया ‘गोल्डन डबल’

रियो डी जनेरियो, 21 अगस्त | लम्बी दूरी के महान एथलीट ब्रिटेन के मोहम्मद फाराह ने शनिवार को रियो ओलम्पिक में पुरुषों की 5000 मीटर स्पर्धा का स्वर्ण जीत लिया। ओलम्पिक स्टेडियम में फाराह ने 13.03.30 मिनट के साथ पहला स्थान हासिल किया। इसके साथ फाराह ने रियो में शानदार गोल्डन डबल पूरा किया। फाराह ने इससे पहले 10 हजार मीटर का भी स्वर्ण जीता था। इस रेस को पूरा करने के लिए फाराह ने 27:05.17 मिनट समय लिया था।

Photo :(Xinhua/Li Ming/IANS)

इथियोपिया के हागोस गेबरीवेथ ने 13:04.35 मिनट के साथ रजत हासिल किया जबकि अमेरिका के बर्नार्ड लागाट ने 13:06.78 मिनट के साथ कांस्य जीता।

फाराह ने लंदन में भी चार साल पहले 5000 तथा 10 हजार मीटर का खिताब जीता था। वह अब तक चार ओलम्पिक स्वर्ण जीत चुके हैं। वह पहले ऐसे एथलीट हैं, जिन्होंने इन दो स्पर्धाओं में अपने खिताब की रक्षा की है।

जीत के बाद फाराह ने कहा, “यह तो हर एथलीट का सपना होता है लेकिन यकीन नहीं कर पा रहा हूं कि मेरा सपना सच हो गया है। अपने परिवार से लम्बे समय से दूर रहने के बाद मुझे लगा था कि मुझे उनके लिए कुछ करना चाहिए। अब मैं घर जाना चाहता हूं और देखना चाहता हूं कि मेरे बच्चे मेरा मेडल अपने गले में लटकाकर कितना खुश होते हैं।”                      –आईएएनएस