वेस्टइंडीज़ को पटखनी देकर फाइनल में पहुंचना चाहेगा भारत

मुंबई, 31 मार्च (जनसमा)। आईसीसी टी-20 विश्व कप अपने आखिरी पड़ाव में पहुंच गया है जहां दूसरे सेमीफाइन में भारत और वेस्टइंडीज की टीमें फाइनल में जगह पक्की करने के लिए जी-जान लगा कर खेलेंगी। इंग्लैंड पहले ही फाइनल में अपनी जगह पक्की कर चुका है।

फोटोः मुंबई के वानेखेड़े स्टेडियम में 30 मार्च, 2016 को अभ्यास करती भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी। (आईएएनएस)

गुरुवार शाम जब मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और वेस्टइंडीज के टीमें आपस में भिड़ेंगी तो सभी की नज़रें भारतीय क्रिकेट के नए हीरो विराट कोहली और वेस्टइंडीज टीम के विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल पर लगी होंगी।

भारत तीसरी बार फाइनल में पहुंचना चाहेगा। पहली बार वह 2007 में फाइनल में पहुंचा था और महेंद्र सिंह धौनी के नेतृत्व में खिताब जीता भी था। 2014 में वह एक बार फिर फाइनल में पहुंचा लेकिन इस बार उसे श्रीलंका के हाथों हार मिली थी।

कैरेबियाई टीम दूसरी बार फाइनल खेलने का प्रयास करेगी। इस टीम ने 2012 में यह खिताब जीता था। जहां तक भारत और वेस्टइंडीज की बात है तो इन दोनों टीमों के बीच अब तक विश्व कप में चार मुकाबले हुए हैं और दोनों ने ही दो-दो मैच जीते हैं।

विश्व कप के इस संस्करण की बात की जाए तो अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के खिलाफ मात खाने के बाद 2007 में हुए पहले टी-20 विश्व कप की विजेता टीम भारत ने शानदार वापसी की है। मेजबानों ने अपने शानदार खेल से पाकिस्तान, बांग्लादेश और आस्ट्रेलिया को शिकस्त दे कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की की।

दूसरी तरफ वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड, श्रीलंका और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगातार तीन जीत दर्ज कर सेमीफाइनल की टिकट पक्का कर लिया था लेकिन अपने अंतिम ग्रुप मैच में उसे अफगानिस्तान ने करारी और शर्मनाक मात दी थी।

भारत में इस समय अधिकतर लोगों पर क्रिकेट का जुनून सवार है और लोग हर हाल में भारत को यह विश्वकप जीतता हुआ देखना चाहते हैं। धोनी की टीम से लोगों को काफी उम्मीदें हैं।