Himachal Pradesh

शिमला में जाम से निपटने के लिए रास्ते खोजे जाएंगे

शिमला 13 जनवरी । राज्य सरकार सर्कुलर रोड़ पर यातायात का दबाव कम करने और जाम से निपटने के लिए रास्ते खोजे जाएंगे । होटल होलीडे होम से कृष्णा नगर होते हुए शिक्षा निदेशालय तक एक नए वैकल्पिक मार्ग का निर्माण भी किया जाएगा और इसे राष्ट्रीय उच्च मार्ग से जोड़ा जाएगा।

मुख्यमंत्री  वीरभद्र सिंह मंगलवार को यहां शिमला शहर में पार्किंग, पार्कों और खेल परिसरों के विकास के सम्बन्ध में आयोजित समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए बोल रहे थे।

मुख्यमंत्री ने सर्कुलर रोड़ से और वैकल्पिक मार्गों के विकास की आवश्यकता पर बल देते हुए कहा कि धोबीघाट से मलयाना और रूलदूभटठा से शांकली के बीच संपर्क सड़कों के निर्माण की गुंजाइश हैं। उन्होंने शहरी विकास और लोक निर्माण विभागों को इन संपर्क सड़कों के निर्माण की संभावनाओं का पता लगाने तथा विस्तृत योजना 15 दिनों के भीतर तैयार करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि होटल होलीडे होम से वैकल्पिक सड़क का निर्माण कार्य शीघ्र आरम्भ करने के लिए एक समिति का गठन किया जाएगा जिसके लिए शहरी विकास विभाग एक नोडल एजेंसी के रूप में कार्य करेगा।

वीरभद्र सिंह ने सरकुलर रोड़ पर जहां सड़कों को चौड़ा करने की संभावनाएं हैं ऐसे स्थलों को चिन्हित करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। जिला प्रशासन, नगर निगम, लोक निर्माण और शहरी विकास विभाग संयुक्त रूप से कार्य का क्रियान्वयन करेंगे तथा जहां पर भूमि अधिग्रहण की आवश्यकता नहीं है, वहां सड़कों को चैड़ा करने का कार्य शीघ्र आरम्भ किया जाएगा।

उन्होंने विद्युत बोर्ड के भंडारण कक्ष को किसी अन्य उपयुक्त स्थान पर स्थानांतरित करने के भी निर्देश दिए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला नगर निगम क्षेत्र के विभिन्न वार्डों के अन्तर्गत सड़कों को चैड़ा अथवा विकसित करने के लिए 50 संपर्क सड़कों को चिन्हित किया गया है जिसके लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाई जाएगी। इसके अतिरिक्त माॅल रोड़ स्थित रानी झांसी पार्क और कसुम्पटी क्षेत्र में परिमहल के समीप रानी पार्क के सौदर्यकरण एवं जीर्णोद्धार का कार्य भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि शिमला शहर की सब्जी मंडी को पुनः विकसित किया जाएगा और उन्होंने इस सम्बन्ध में अधिकारियों को परियोजना निर्माण के निर्देश दिए ताकि क्षेत्र का समुचित प्रयोग किया जा सके।

वीरभद्र सिंह ने कहा कि स्थानीय लोगों और पर्यटकों को पार्किंग सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए चार पार्किंग स्थलों का निर्माण किया जा रहा है। इन पार्किंग स्थलों में संजौली में 400 वाहनों, छोटा शिमला में 250 वाहनों, लिफ्ट पर 700 वाहनों तथा विकास नगर में 175 वाहनों की पार्किंग शामिल है।

उन्होंने कहा कि छोटा शिमला में पार्किंग का निर्माण किया गया है जबकि संजौली पार्किंग में 250 वाहनों को पार्क करने की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है। उन्होंने वाहनों की सुचारू आवा-जाही सुनिश्चित बनाने के लिए संजौली की मुख्य पार्किंग से 300 मीटर तक सरकुलर सड़क के दोनों ओर अवैध तौर पर पार्क किए गए वाहनों तथा मुख्य सड़क पर निर्माण सामग्री को हटाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कैंसर अस्पताल और टूटीकंडी में पार्किंग निर्माण के कार्य प्रगति पर हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि न्यूनतम दरों पर पार्किंग सुविधा प्रदान करने के लिए शहर में ओर पार्किंग स्थलों को पीली लाईन के रूप में चिन्हित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अभी तक 845 वाहनों को पार्क करने के लिए ‘यलो स्पाॅटस’ चिन्हित किए गए हैं।

वीरभद्र सिंह ने शहर में सभी टेनिस कोर्ट को पुनः बहाल करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देश दिए ताकि इनका उपयोग खेल गतिविधियों के लिए किया जा सके।

अतिरिक्त मुख्य सचिव  वी.सी. फारका और डा. श्रीकांत बाल्दी, सामान्य प्रशासन के सचिव  मोहन चैहान, शहर विकास के निदेशक कै. जे.एम. पठानिया, उपायुक्त  दिनेश मल्होत्रा, नगर निगम के आयुक्त  पंकज राज, पुलिस अधीक्षक  डी. डब्ल्यू नेगी तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे।

-0-