सम-विषम : 8वें दिन 475 ऑटो का चालान, कई जगह लगा जाम

नई दिल्ली, 22 अप्रैल| राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सम-विषम योजना के आठवें दिन आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने यात्रियों से ज्यादा पैसे वसूलने और सवारी लेने से मना करने वाले 475 ऑटो चालकों का चालान किया। उधर शहर कई हिस्सों यातायात जाम रहा जिससे लोगों को अपने गंतव्य तक पहुंचने में देरी हो गई। ऑटो चालकों को आम आदमी पार्टी का समर्थक माना जाता है, लेकिन आप सरकार ने कई शिकायतें मिलने के बाद इनके खिलाफ कार्रवाई की।

दिल्ली के परिवहन मंत्री गोपाल राय ने संवाददाताओं से कहा, “हमने ऑटो चालकों के खिलाफ विशेष अभियान चलाया और 475 का चालान किया गया।”

उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुविधा सरकार की प्राथमिक जिम्मेदारी है और इसमें लापरवाही बरतने वाले के खिलाफ सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी।

परिवहन विभाग ने इसके अलावा सम-विषम का उल्लंघन करने वाले 285 कारों का चालान भी किया।

उधर, सम-विषम वाहन प्रतिबंध योजना के बावजूद, सड़कों पर सुबह से वाहनों की भारी भीड़ देखी गई।

एक महिला यात्री रश्मि ने आईएएनएस से कहा, “सुबह 11 बजे, मैं नोएडा की ओर जाने वाले महारानी बाग फ्लाईओवर के पास भारी यातायात में फंस गई।”

कई अन्य यात्रियों के अनुसार, रिंग रोड पर आश्रम से लाजपत नगर के बीच भारी यातायात देखा गया, जहां वाहन कछुए की चाल चल रहे थे।

ऐसी ही स्थिति पूर्वी दिल्ली में लक्ष्मी नगर और अक्षरधाम चौराहे के बीच देखने को मिली, जहां सुबह साढ़े नौ बजे से सुबह साढ़े दस बजे तक वाहनों की लंबी कतारें देखी गईं।

कार्यालय समय के दौरान सावित्री फ्लाईओवर पर एक ट्रक के खराब हो जाने, और सफदरजंग अस्पताल के पास एक डीटीसी बस के बिगड़ जाने से चिराग दिल्ली से नेहरू प्लेस तक और दक्षिण दिल्ली में धौला कुआं से सफदरजंग अस्पताल के बीच यातायात जाम की स्थिति देखने को मिली।

दिल्ली यातायात पुलिस के अनुसार, सुबह नौ बजे से सुबह साढ़े दस बजे तक कार्यालय समय के दौरान भारी यातायात की खबर मिली और अक्षरधाम के पास आईटीओ, महारानी बाग और नेहरू प्लेस में सुबह के समय भारी यातायात देखा गया।

उल्लेखनीय है कि सम-विषम योजना का प्रथम चरण एक से 15 जनवरी तक लागू हुई थी। वहीं दूसरे चरण की सम-विषम योजना 15 अप्रैल से शुरू हुई है, जो 30 अप्रैल तक जारी रहेगी।

इस योजना में सम तारीख पर सम संख्या वाले वाहन और विषम तारीख पर विषम संख्या के वाहन सड़कों पर चल सकते हैं।