जाँच

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पर विपक्ष की जाँच की मांग

संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही आज 3 फरवरी, 2023 को दूसरे दिन भी अडाणी समूह से संबंधित हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पर जाँच की मांग और अन्य मुद्दों पर विपक्ष के हंगामे के कारण बाधित रही।

लोकसभा में आज सवेरे सदन की कार्रवाई आरंभ होते ही कांग्रेस, समाजवादी पार्टी, डीएमके, टीएमसी, जेडीयू और अन्य विपक्षी दलों के सदस्य सदन के बीचोबीच आकर हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पर संयुक्त संसदीय समिति से जांच कराने की मांग करने लगे।

बहुजन समाज पार्टी, टीआरएस और सीपीआई के सदस्य भी विरोध प्रदर्शन में शामिल रहे ।

हिंडनबर्ग रिसर्च की रिपोर्ट पर हंगामे के बीच लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि सदन की संयुक्त बैठक में दिए गए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर चर्चा करनी है इसलिए सदन को बाधित करना उचित नहीं है। इसके बावजूद हंगामा जारी रहने पर लोकसभा अध्यक्ष ने सदन की कार्रवाई को दोपहर दो बजे तक स्थगित कर दिया।

राज्यसभा की कार्रवाई शुरू होने पर सभापति जगदीप धनखड़ ने स्थगन नोटिसों पर यह कहकर अनुमति नहीं दी कि निर्धारित प्रक्रिया का पालन नहीं किया गया।

सभापति ने कहा कि संसद चर्चा का स्थान है हंगामे का नहीं। उन्होंने सदस्यों से अपील की कि सदन की व्यवस्था बनाए रखें ताकि सूचीबद्ध विषयों पर चर्चा हो सके। शोरशराबे के बीच सदन की कार्रवाई दोपहर ढाई बजे तक स्थगित कर दी गई।