coronavirus

कोरोनावायरस के कारण चीन में बुधवार रात तक 1355 लोगों की मौत

कोविद 19 (COVID-19)  यानी नाॅवेल कोरोनावायरस (coronavirus) के कारण चीन में बुधवार रात तक 1355 लोगों की मौत हो चुकी है।

बुधवार को 242 लोग जानलेवा वारस के कारण मौत के मुँह में समा गए। बुधवार तक लगभग 15,000 नए मामलों का निदान किया गया था और अब तक 59000 मामलों का पता लगाया गया है।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कल बीजिंग में एक संवाददाता सम्मेलन में कहा कि चीन में कोरोनावायरस (coronavirus) मामलों की संख्या में 4 से 11 फरवरी के बीच 48.2 प्रतिशत की कमी देखी गई है।

चीन ने मानक न्यूक्लिक एसिड परीक्षणों के अलावा, संदिग्ध रोगी में कोरोनावायरस (coronavirus) का निदान करने के लिए फेफड़े की इमेजिंग का उपयोग किया जा सकता है।

मध्य चीन के हुबेई प्रांत के वुहान शहर के अस्पताल कोरोनावायरस (coronavirus) के  मरीजों का निदान और उपचार पूरी क्षमता से कर रहे हैं क्योंकि शहर में कोई भी मरीज नहीं है।

Photo courtesy AIR News

शहर के लीशेंसन और होशेंसन अस्पताल सहित लगभग 40 नामित अस्पतालों ने गंभीर और गंभीर परिस्थितियों में रोगियों के लिए 12,000 बिस्तर उपलब्ध कराए हैं। सात अस्थायी अस्पतालों में वर्तमान में 4,966 चिकित्सा कर्मचारी हैं।

राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा है कि कोरोनावायरस (coronavirus) को रोकने के लिए मजबूत उपाय किए जाने चाहिए, विशेष रूप से गंभीर या उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों में, क्योंकि लड़ाई एक महत्वपूर्ण चरण में प्रवेश कर चुकी है।

चीन की स्टेट काउंसिल ने वायरस के कारण बड़े पैमाने पर छंटनी को रोकने के लिए रोजगार पर विशेष ध्यान देने का आह्वान किया है,

नियोक्ताओं का समर्थन करने और नौकरियों के बाजार को स्थिर करने के लिए स्थानीय बेरोजगारी बीमा फंड का उपयोग करने जैसे उपायों पर जोर दिया जा रहा है।

चीन को छोड़कर कोरोनावायरस (coronavirus) प्रभावित 24 देश हैं। डब्ल्यूएचओ द्वारा आयोजित दुनिया भर के 400 से अधिक वैज्ञानिकों की एक बैठक ने अनुसंधान प्रयासों में वृद्धि करने और क्षेत्रों में स्वास्थ्य प्रणालियों को मजबूत करने के तरीकों की खोज की है।