17,000 girls in Germany at risk of female genital mutilation (FGM)

जर्मनी में 17,000 लड़कियों को जननांग विकृति (FGM) का खतरा 

महिला अधिकार संगठन टेरे डेस फेम्स ने चेतावनी दी है कि वह महिला जननांग विकृति (Female genital mutilation) की क्रूर प्रथा को यूरोप में तेजी से फैलते हुए देख रहा है, जो वैश्विक प्रवासन के कारण आई है।

महिला जननांग विकृति (FGM) एक पारंपरिक हानिकारक प्रथा है जिसमें गैर-चिकित्सीय कारणों से बाहरी महिला जननांग को आंशिक या पूर्ण रूप से हटाना या महिला जननांग अंगों को अन्य चोट पहुंचाना शामिल है। इस प्रथा का लड़कियों और महिलाओं के लिए कोई स्वास्थ्य लाभ नहीं है और इससे गंभीर रक्तस्राव और पेशाब करने में समस्याएँ होती हैं, और बाद में सिस्ट, संक्रमण, साथ ही प्रसव में जटिलताएँ और नवजात शिशुओं की मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है।

डब्ल्यूएचओ के अनुसार अफ्रीका, मध्य पूर्व और एशिया के 30 देशों में जहां एफजीएम की प्रथा है, आज 200 मिलियन से अधिक लड़कियां और महिलाएं, महिला जननांग विकृति (FGM) से गुजर चुकी हैं। महिला जननांग विकृति (FGM) ज्यादातर शिशु अवस्था से 15 वर्ष की उम्र के बीच की युवा लड़कियों पर किया जाता है। इस तरह खतना लड़कियों और महिलाओं के मानवाधिकारों का उल्लंघन है।

एफजीएम की स्वास्थ्य जटिलताओं के उपचार में स्वास्थ्य प्रणालियों पर प्रति वर्ष 1.4 बिलियन अमेरिकी डॉलर खर्च होने का अनुमान है, जब तक कि इसके परित्याग के लिए तत्काल कार्रवाई नहीं की जाती है, यह संख्या बढ़ने की उम्मीद है।

अवलोकन (Overview)

एफजीएम की प्रथा को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लड़कियों और महिलाओं के मानवाधिकारों का उल्लंघन मन जाता है। यह असमानता को दर्शाता है और लड़कियों और महिलाओं के खिलाफ भेदभाव का एक और क्रूर रूप है। यह हमेशा पारंपरिक चिकित्सकों द्वारा नाबालिगों पर किया जाता है और यह बच्चों के अधिकारों का उल्लंघन है।

यह प्रथा किसी व्यक्ति के स्वास्थ्य, सुरक्षा और शारीरिक अखंडता के अधिकारों का भी उल्लंघन करती है। यातना और क्रूर, अमानवीय या अपमानजनक व्यवहार के परिणामस्वरूप मृत्यु हो जाती है।

डब्ल्यूएचओ ने स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं से एफजीएम न करने का पुरजोर आग्रह है।

महिला जननांग विकृति के प्रकार

महिला जननांग विकृति (एफजीएम) को 4 प्रमुख प्रकारों में वर्गीकृत किया गया है:

प्रकार 1: यह क्लिटोरल ग्लान्स (क्लिटोरिस का बाहरी और दृश्य भाग, जो महिला जननांगों का एक संवेदनशील हिस्सा है) और/या प्रीप्यूस/क्लिटोरल हुड (क्लिटोरिस के आसपास की त्वचा की तह) का आंशिक या पूर्ण निष्कासन है। क्लिटोरल ग्लान्स)।

प्रकार 2: यह क्लिटोरल ग्लान्स और लेबिया मिनोरा (योनि की आंतरिक तह) को आंशिक या पूर्ण रूप से हटाना है, लेबिया मेजा (योनि की त्वचा की बाहरी तह) को हटाने के साथ या उसके बिना।

प्रकार 3: इन्फ़िब्यूलेशन के रूप में भी जाना जाता है, यह एक आवरण सील के निर्माण के माध्यम से योनि के उद्घाटन का संकुचन है। सील का निर्माण लेबिया मिनोरा, या लेबिया मेजा को काटने और पुनः स्थापित करने से होता है, कभी-कभी सिलाई के माध्यम से, क्लिटोरल प्रीप्यूस/क्लिटोरल हुड और ग्लान्स को हटाने के साथ या उसके बिना।

प्रकार 4: इसमें गैर-चिकित्सीय उद्देश्यों के लिए महिला जननांग के लिए अन्य सभी हानिकारक प्रक्रियाएं शामिल हैं, जैसे, जननांग क्षेत्र को चुभाना, छेदना, चीरना, खुरचना और दागना।

FGM के स्वास्थ्य पर निम्न दुष्प्रभाव हो सकते हैं :

गंभीर दर्द

अत्यधिक रक्तस्राव (रक्तस्राव)

जननांग ऊतक की सूजन

बुखार

संक्रमण जैसे, टेटनस

मूत्र संबंधी समस्याएं

घाव भरने की समस्या

आसपास के जननांग ऊतक पर चोट

झटका

मौत।

अधिकार समूह का अनुमान है कि जर्मनी में अब 100,000 से अधिक महिलाएँ और लड़कियाँ हैं जिनके गुप्तांगों को विकृत कर दिया गया है, और जर्मनी में 17,000 से अधिक लड़कियाँ संभावित रूप से खतरे में हैं।

बच्चों के अधिकार संगठन प्लान इंटरनेशनल के विशेषज्ञ एडेल ओटिएनो-ओकोथ ने कहा, “इसलिए हम महिला जननांग विकृति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए साझेदार संगठनों के साथ काम करना चाहते हैं।”

उन्होंने कहा कि जर्मनी भर में दर्जनों परामर्श सेवाएँ हैं जो प्रभावित परिवारों को सहायता प्रदान करती हैं, लेकिन उन्होंने कहा कि चिकित्सा और सामाजिक पेशेवरों – जैसे दाइयों, बाल रोग विशेषज्ञों और सामाजिक कार्यकर्ताओं – के बीच जोखिमों और सहायता के बारे में जागरूकता बढ़ाना भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

ओटिएनो-ओकोथ ने कहा, “महिला जननांग विकृति के विषय को सभी स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल पेशेवरों के पाठ्यक्रम में शामिल किया जाना चाहिए।”

प्लान इंटरनेशनल मिस्र, इथियोपिया, बुर्किना फासो, गिनी, गिनी-बिसाऊ, माली और सिएरा लियोन सहित कई अफ्रीकी देशों में महिला जननांग विकृति के खिलाफ 20 वर्षों से अभियान चला रहा है।

Image courtesy : UNICEF