केजरीवाल को दिल्ली के लोगों के पानी की चिंता नहीं: धनखड़

चंडीगढ़, 17 मार्च (जनसमा)। हरियाणा के कृषि एवं सिंचाई मंत्री ओम प्रकाश धनखड़ ने कहा है कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के लोगों के पानी की चिंता नहीं है। इसलिए वे सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर के मुद्दे पर पंजाब का साथ देकर केवल अपनी राजनीति चमका रहे हैं।

फाईल फोटोः ओम प्रकाश धनखड़। (आईएएनएस)

धनखड़ बुधवार को यहां चालू बजट सत्र के तीसरे दिन विधानसभा से बाहर आने के उपरांत पत्रकारों के प्रश्नों का जवाब दे रहे थे। उन्होंने कहा कि आज हरियाणा विधानसभा ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के विरूद्ध निंदा प्रस्ताव पारित किया है। उन्होंने कहा कि केजरीवाल को शायद एसवाईएल नहर के बारे में तथ्यों की जानकारी नहीं है। दिल्ली को भाखड़ा मेन लाइन, पश्चिमी-यमुना नहर तथा दिल्ली चैनल से 496 क्यूसिक पानी की आपूर्ति की जाती है, जो हरियाणा से होकर गुजरती हैं।

उन्होंने बताया कि वर्ष 1979 में भाखड़ा-ब्यास प्रबन्धन बोर्ड की बैठक में दिल्ली के लिए 71 क्यूसिक पानी निर्धारित किया गया था, जिसको बाद में बढ़ाकर 125 क्यूसिक किया गया। धनखड़ ने कहा कि रेलवे, नहर जैसे प्रतिष्ठिानों की सुरक्षा व रक्षा राज्यों का केंद्रीय दायित्व है और सतलुज-यमुना लिंक (एसवाईएल) नहर पर पंजाब के जिस हिस्से में नहर बनने की निशानदेही निर्धारित है, उसे समतल करना कानून के विरूद्ध है और पंजाब ऐसा करके अपने केंद्रीय दायित्व से भाग रहा है।