हरियाणा में होगी देश की सबसे बड़ी कुश्ती प्रतियोगिता

चंडीगढ़, 17 मार्च (जनसमा)। हरियाणा के इतिहास में पहली बार आयोजित की जा रही देश की सबसे बड़ी इनामी फ्री-स्टाइल कुश्ती प्रतियोगिता ‘भारत केसरी दंगल-2016’। इसका आयोजन 21 से 23 मार्च तक भगत सिंह, राजगुरू एवं सुखदेव के अमर बलिदान दिवस पर गुडग़ांव के ताऊ देवीलाल स्टेडियम में किया जाएगा। प्रतियोगिता का उदघाटन हरियाणा के राज्यपाल कप्तान सिंह सोलंकी करेंगे।

फोटो सौजन्य: रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इण्डिया।

इस संबंध में जानकारी देते हुए हरियाणा के खेल एवं युवा कार्यक्रम मंत्री अनिल विज ने बताया कि दंगल का आयोजन भारतीय ओलम्पिक संघ एवं भारतीय कुश्ती संघ के सहयोग से किया जाएगा। प्रतियोगिता के दौरान डोपिंग में पॉजिटिव पाये जाने वाले पहलवान पर नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले विभिन्न राज्यों के प्रतिभागियों को 20 मार्च को आयोजन स्थल पर अपनी उपस्थिति दर्ज करवानी अनिवार्य होगी तथा उनके ठहरने व अन्य व्यवस्था विभाग द्वारा की जाएगी।

विज ने बताया कि कुश्ती दंगल में प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले पहलवान को एक करोड़ रुपये की नकद पुरस्कार राशि से सम्मानित किया जाएगा। इसी प्रकार, दूसरे स्थान पर आने वाले पहलवान को 50 लाख व तीसरे को 25 लाख रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। इनके अलावा, दंगल में भाग लेने वाले प्रतिभागियों द्वारा चौथा स्थान ग्रहण करने पर 10 लाख, पांचवें को 5 लाख, छठे को 3 लाख, सातवें को 2 लाख तथा आठवां स्थान प्राप्त करने वाले पहलवान को एक लाख रुपये की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

खेल मंत्री ने कहा कि दंगल में भाग लेने वाले प्रतिभागियों की आयु एक जनवरी 2016 को न्यूनतम 17 वर्ष या इससे अधिक तथा वजन 80 किलो या इससे ऊपर होना चाहिए। भारत केसरी दंगल में भाग लेने के लिए पहलवान को गत 3 वर्षों के दौरान किसी भी भार वर्ग में कुश्ती पदक विजेता होना अनिवार्य है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए विभाग की वेबसाइट www.haryanasports.gov.in तथा फोन नम्बर 09416231396, 09466100111 पर सम्पर्क किया जा सकता है।