दो अक्टूबर 2018 तक खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा छत्तीसगढ़ : रमन

दो अक्टूबर 2018 तक खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा छत्तीसगढ़ : रमन

रायपुर, 30 सितम्बर। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन के तहत छत्तीसगढ़ राज्य में स्वच्छता अभियान ने जन आंदोलन का रूप ले लिया है । उन्होंने कहा कि हमने संकल्प लिया है कि हम दो अक्टूबर 2018 तक पूरे छत्तीसगढ़ राज्य को खुले में शौच से मुक्त राज्य बना देंगे। डॉ. रमन सिंह शुक्रवार को नई दिल्ली के विज्ञान भवन में केन्द्र सरकार द्वारा आयोजित स्वच्छ भारत सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने सम्मेलन के अपरान्ह के सत्र को सम्बोधित करते हुए कहा कि छत्तीसगढ़ ने खुले में शौच की सामाजिक समस्या को जल्द से जल्द समाप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आव्हान पर स्वच्छ भारत मिशन को एक जन आंदोलन के रूप में अपनाया। कानून में परिवर्तन किया, लोगों ने अपने स्वभाव में परिवर्तन किया और समाज ने अपनी सामाजिक मान्यताओं और संस्कारों में स्वच्छता अभियान को जगह देकर इसे एक अभूतपूर्व जनआंदोलन में परिवर्तित कर दिया।

डॉ. रमन सिंह ने कहा, “राज्य सरकार ने भी इस दिशा में महत्वपूर्ण निर्णय लिये। पंचायत राज प्रतिनिधियों के लिए घरों में शौचालय निर्माण अनिवार्य कर दिया गया। हमने इस बात पर भी जोर दिया कि न केवल शौचालय बने बल्कि लोग उसका उपयोग भी करे। इसके लिए पहले इस्तेमाल करे फिर विश्वास करे के नारे का अपनाया गया। शौचालय निर्माण की शेष 50 प्रतिशत राशि पंचायतों को तब ही प्रदान की गयी जब इसकी पुष्टि हो गयी की लोग शौचालय का उपयोग करने लगे हैं। लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए राज्य स्तर, जिला स्तर, विकासखंड और पंचायत स्तर पर स्थानीय लोगों में से नौ रत्न बनाये गये। राज्य के एक लाख 60 हजार जनप्रतिनिधियों को एक साथ संकल्प दिलाया गया। राज्य के कबीरधाम जिले में एक लाख से ज्यादा स्कूली बच्चों ने अपने अभिभावकों को घरों में शौचालय निर्माण के लिए आग्रह करते हुए पत्र लिखा।

(फाइल फोटो)