पंचायत शिविरों से होगा ग्रामीणों की समस्याओं का घर बैठे समाधान

पंचायत शिविरों से होगा ग्रामीणों की समस्याओं का घर बैठे समाधान

जयपुर, 14 अक्टूबर (जस)। राजस्थान के कोटा-बूंदी से सांसद ओम बिरला ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा आयोजित पंडित दीनदयाल उपाध्याय जन कल्याण पंचायत शिविरों से अंतिम पायदान पर बैठे व्यक्ति के कल्याण का मार्ग प्रशस्त हुआ है। बिरला शुक्रवार को बूंदी जिले की तालेड़ा पंचायत समिति के नोताड़ा ग्राम पंचायत मुख्यालय पर आयोजित पंचायत शिविर में उपस्थित ग्रामीणों को सम्बोधित कर रहे थे।

बिरला ने कहा कि गांव के अंतिम व्यक्ति तक राज्य सरकार की कल्याण योजनाओं का लाभ मिले, इसी मंशा से इनका आयोजन किया जा रहा है। समाज के सभी वर्गों की समस्याओं का मौके पर ही समाधान होगा। साथ ही ग्रामीणों को उनके गांव में घर बैठे योजनाओं का लाभ भी मिलेगा। उन्होंने कहा कि जन कल्याण के लिए कृत संकल्पित राज्य सरकार ने ग्रामीणों की पीड़ा को समझते हुए घर बैठे ही समाधान करने का फैसला लेकर पंचायत शिविरों का आयोजन शुरू किया है। ग्रामीणों को अब अपने कार्यों के लिए जिला स्तर एवं पंचायत समिति स्तर तक नहीं जाना पडे़गा। इसके लिए शिविरों में जिला एवं ब्लॅाक स्तरीय अधिकारियों की मौजूदगी सुनिश्चित की गई है।

ओम बिरला ने कहा कि पंचायत शिविरों में होने वाले कार्यों का अधिकाधिक प्रचार प्रसार किया जावे। साथ ही जनप्रतिनिधि पात्र लोगों को योजनाओं का लाभ दिलाने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाएं। ग्रामीणजन ज्यादा से ज्यादा शिविरों का लाभ उठाएं। पंचायत शिविरों के आयोजन से आमजन की समस्याओं का त्वरित समाधान संभव हुआ है।

कोटा-बूंदी सांसद ने कहा कि पंचायत शिविरों के माध्यम से ग्रामीणों की सभी तरह की समस्याओं का समाधान किया जाना सुनिश्चित किया गया है। उन्होंने निर्देश दिए कि जिन समस्याओं का निस्तारण केन्द्र एवं राज्य स्तर पर होना है, उसकी सूचना से प्रतिदिन अवगत करवाया जावे, ताकि समस्याओं का त्वरित गति से निस्तारण कर संबंधित व्यतियों को राहत दी जा सके। ग्रामीणजन अपनी समस्याओं के समाधान के लिए प्रत्येक शुक्रवार को आयोजित पंचायत शिविर में उपस्थित होकर लाभान्वित हो सकेंगेे।  शिविर में उपस्थित विभाागों के अधिकारी ग्रामीणों की समस्याओं का संवेदनशीलता के साथ समाधान कर राहत प्रदान करना सुनिश्चित करें।