जयपुर में हुआ ’कथक उत्सव-2016’’ का आगाज

जयपुर में हुआ ’कथक उत्सव-2016’’ का आगाज

जयपुर, 15 अक्टूबर (जस)। जयपुर के जवाहर कला केन्द्र के रंगायन सभागार में शनिवार को कथक का तीन दिवसीय समारोह ’’कथक उत्सव-2016’’ का आगाज हुआ। कथक केन्द्र, नई दिल्ली तथा जयपुर कथक केन्द्र, जयपुर के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस समारोह का उद्घाटन कथक केन्द्र, नई दिल्ली की सलाहकार समिति की अध्यक्ष कमलिनी अस्थाना ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस समारोह मेें देश-विदेश के विख्यात कथक कलाकार अपनी प्रस्तुतियां देंगे।

जयपुर कथक केन्द्र की सचिव शिखा ने बताया कि प्रातःकालीन विशेष सत्र में ’’कथक नृत्य की लोकप्रियता के पहलुओं’’ पर वरिष्ठ गुरूओं द्वारा प्रदर्शनात्मक-व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसमें बनारस घराने की  नलिनी, लखनऊ घराने के कृष्ण मोहन मिश्रा, जयपुर घराने के जयन्त कस्तुआर ने नृत्य के माध्यम से दर्शकों से संवाद स्थापित किया।

नलिनी ने कहा कि कथक नृत्य एक अन्तर्राष्ट्रीय भाषा है जो संवाद स्थापित कर दर्शकों को आनन्दित करता है। यह एक साधना  है। इस नृत्य के बहुत से रोचक पहलू हैं। तीन दिवसीय उत्सव में रविवार को समारोह की शुरूआत सायं 6 बजे जयपुर घराने के राजकुमार जबड़ा एवं रेखा ठाकर की जुगलबन्दी से होगी। इसके बाद दिल्ली के हरिश गंगानी और रेनू पहाड़ी (बस्सी) की एकल प्रस्तुति होगी।

अन्त में गुरू प्रेरणा श्रीमाली के निर्देशन में कथक केन्द्र नई दिल्ली के विद्यार्थियों द्वारा ’’नाचत सुगंध’’ की प्रस्तुति होगी। सोमवार को समारोह की शुरूआत मुम्बई  के शाबाज शेख, ठाणे की सरिता कलेले की एकल प्रस्तुति से होगी और गुरू जयकिशन महाराज के निर्देशन में कथक केन्द्र नई दिल्ली के रेपेर्टरी कलाकारों द्वारा ’’बाजत ताल’’ की सामूहिक प्रस्तुति होगी। समारोह में प्रवेश निःशुल्क रहेगा।