महिलाओं की मांग पर ही बिहार में शराबबंदी हुई : नीतीश

पटना, 14 जून (जनसमा)। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को पूर्णिया के इंदिरा गाँधी स्टेडियम में जीविका के प्रमंडल स्तरीय मद्य निषेध कार्यक्रम का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन किया। इस अवसर पर लगभग 8 हजार जीविका की दीदियों को संबोधित करते हुए कहा कि महिलाओं की मांग पर ही बिहार में पूर्ण शराबबंदी लागू की गई तथा उनके ही प्रयास से यह सफल हुआ है।

नीतीश ने कहा की वर्ष 2007 में जीविका का गठन बिहार के कुछ प्रखंडो में किया गया था। आज बिहार में जीविका के 5 लाख स्वयं सहायता समूह हैं, जिससे लगभग 60 हजार परिवार जुड़े हुए हैं। हमारा लक्ष्य 2017 तक 10 लाख स्वयं सहायता समूह के गठन का है, जिससे लगभग डेढ़ करोड़ परिवारों को जोड़ा जाएगा। यह एक मौन क्रान्ति की तरह कार्य कर रहा है। आज जीविका के समूह द्वारा अनेक तरह की छोटी-छोटी व्यावसायिक गतिविधियाँ चलाई जा रही हैं। आने वाले दिनों में जीविका के उत्पादों की ब्रान्डिंग की जाएगी।

उन्होंने कहा की स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं में जागृति आई है, बचत की प्रवृति बढ़कर 8.5 लाख हो गई है। आगामी 2 अक्टूबर से विद्यार्थियों को इंटर के बाद की शिक्षा हेतु 4 लाख रूपयें का ऋण देने के लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का शुभारंभ किया जाएगा।