भारत और नेपाल के प्रधानमंत्रियों की मुलाकात

नई दिल्ली, 20 फरवरी। भारत की छह दिवसीय यात्रा पर शुक्रवार को दिल्ली पहुंचे नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली ने अपनी यात्रा के दूसरे दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की। प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता से पहले दोनों नेताओं ने हैदराबाद हाउस में मुलाकात की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने ट्विटर पर दोनों नेताओं की साथ में एक फोटो पोस्ट करते हुए लिखा, “भविष्य की ओर एक कदम। प्रधानमंत्री ने नेपाल के प्रधानमंत्री के. पी. शर्मा ओली का हैदराबाद हाउस में स्वागत किया।”

गौरतलब है कि 2011 के बाद किसी नेपाली प्रधानमंत्री का पहला द्विपक्षीय भारत दौरा है। इससे पहले 2011 में बाबूराम भट्टराई ने भारत का दौरा किया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अगस्त 2014 में नेपाल का द्विपक्षीय दौरा किया था, जो 17 वर्षो में किसी भारतीय प्रधानमंत्री का पहला नेपाल दौरा था। मोदी ने इसके बाद नवम्बर, 2014 में काठमांडू में आयोजित दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) सम्मेलन में शिरकत की थी।

शनिवार को ओली का राष्ट्रपति भवन में औपचारिक स्वागत किया गया, जहां उन्हें ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया। इसके बाद विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने ओली से मुलाकात की। स्वरूप के मुताबिक, इस मुलाकात के दौरान ओली ने सुषमा से कहा कि भारत और नेपाल के बीच स्वाभाविक और सांस्कृतिक संबंध हैं।