Donatiello II

आकाशगंगाओं के बीच नई खोजी गई बौनी आकाशगंगा

आकाशगंगाओं के बीच नई खोजी गई बौनी आकाशगंगा (Donatiello II) की तस्वीर है जिसे यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने 10 फरवरी, 2023 को जारी किया है।

ब्रह्माण्ड की यह इस सप्ताह की खास तस्वीर है। एक काला, ज्यादातर खाली क्षेत्र दिखाई देरहा है जिसमें विभिन्न प्रकार के सितारे और आकाशगंगाएँ फैली हुई हैं। अधिकांश बहुत छोटे हैं। केंद्र में एक अपेक्षाकृत छोटी, अनियमित आकार की आकाशगंगा है; यह बहुत छोटे सितारों और कुछ थोड़े बड़े, चमकीले सितारों से बनी है, जिसकी चमक बहुत ही फीकी है।

इस छवि के ठीक बीच में, दूर के सितारों और उससे भी अधिक दूर की आकाशगंगाओं के बीच नई खोजी गई बौनी आकाशगंगा है जिसे डोनाटिएलो II (Donatiello II) के रूप में जाना जाता है।

बौनी आकाशगंगा यानि डोनाटिएलो II के धुंधले सितारों के झुरमुट को बिल्कुल अलग नहीं कर सकते हैं। Donatiello II उन तीन नई खोजी गई आकाशगंगाओं में से एक है, जिनका पता लगाना इतना मुश्किल था कि वे सभी खगोलीय डेटा खोजने वालों के लिए डिज़ाइन किए गए एल्गोरिद्म से छूट गईं।

सबसे अच्छे एल्गोरिदम की भी अपनी सीमाएं होती हैं, जब सितारों और बहुत ही कमजोर आकाशगंगाओं को अलग करने की बात आती है।

इन खोजों को सक्षम करने वाले डेटा को डार्क एनर्जी सर्वे (DES) द्वारा एकत्र किया गया था, जो एक गहन अवलोकन प्रयास था, जो छह साल तक किया गया था, और डार्क एनर्जी कैमरा (DECam) का उपयोग करके किया गया था, जो कि Víctor M. Blanco 4- पर लगाया गया है।

अनुभवी शौकिया खगोलशास्त्री ग्यूसेप डोनाटिएलो ने डेटा का गहन विश्लेषण किया, और तीन बहुत ही खामोश पड़ी आकाशगंगाएँ, जिन्हें अब क्रमशः डोनाटीलो II, III और IV नाम दिया गया है, की खोज की।

यह छवि NASA/ESA हबल स्पेस टेलीस्कॉप के एक निरीक्षण कार्यक्रम से आई है।