आकाशगंगा

आकाशगंगा समूहों का शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र

नासाऔर ईएसए से हबल स्पेस टेलीस्कॉप छवि के केंद्र में सेटस तारामंडल में एक विशाल आकाशगंगा समूह हावी है।यह विशेष आकाशगंगा समूह पृथ्वी से 4.6 अरब प्रकाश वर्ष दूर स्थित है।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी ने आज 24 फरवरी,२०२३ को जारी प्रेस रिलीज़ में जानकारी दी कि यह विशाल आकाशगंगा समूहों की खोज के लिए चल रही परियोजना का हिस्सा है।हर साल, स्पेस टेलीस्कोप हबल से अवलोकन के लिए प्रस्तावों की बाढ़ आती है, जिसमें खगोलविद लक्ष्य प्रस्तावित करते हैं।

इस छवि में अण्डाकार और सर्पिल आकाशगंगाओं का एक शांतिपूर्ण संग्रह है, लेकिन केंद्रीय समूह, SPT-CL J0019-2026 के आसपास की आकाशगंगाएँ चमकीले चापों में फैली हुई दिखाई देती हैं, जैसे कि एक विशाल आवर्धक कांच द्वारा विकृत।

इस ब्रह्मांडीय विकृति को गुरुत्वाकर्षण लेंसिंग कहा जाता है, और यह तब होता है जब आकाशगंगा समूह जैसी विशाल वस्तु में पृष्ठभूमि की वस्तुओं से प्रकाश को विकृत और बड़ा करने के लिए पर्याप्त शक्तिशाली गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र होता है।

गुरुत्वाकर्षण लेंस उन वस्तुओं से प्रकाश को आवर्धित करते हैं जो बहुत दूर और निरीक्षण करने के लिए धुंधले हो जाते हैं, जिससे हबल के दृष्टिकोण को ब्रह्मांड में और भी आगे बढ़ने की अनुमति मिलती है।

[छवि विवरण: बड़ी आकाशगंगाओं का एक समूह, जो एक गहरे रंग की पृष्ठभूमि पर विभिन्न सितारों और छोटी आकाशगंगाओं से घिरा हुआ है। केंद्रीय समूह ज्यादातर चमकदार अण्डाकार आकाशगंगाओं से बना है जो एक गर्म चमक से घिरे हैं। पास में क्लस्टर एक आकाशगंगा का फैला हुआ, विकृत चाप है, जो क्लस्टर द्वारा गुरुत्वाकर्षण से लेंस किया गया है।]