एशिया

एशिया में चुनौतियों का सामना करने के लिए ठोस कार्रवाई की जरूरत

एशिया में हम आतंकवाद, कट्टरपंथ, मादक पदार्थों की तस्करी और संगठित अपराध की चुनौतियों का सामना करते आ रहे हैं। इन विविध चुनौतियों का सामना करने के लिए हमें ठोस कार्रवाई करने की जरूरत है।

यह बात भारत के विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने 23 जून 2021 को ‘अंतर्राष्ट्रीय मामलों में एशिया की बढ़ती भूमिका और एशिया में बातचीत और विश्वास.निर्माण उपायों (सीआईसीए)’ पर हुए वर्चुअल सम्मेलन में कहीं।

उन्होंने कहा कि भारत.का दृष्टिकोण अंतरराष्ट्रीय कानून के आधार पर भारत-प्रशांत क्षेत्र को एक स्वतंत्र, खुले और समावेशी क्षेत्र के रूप में देखना है। इस दिशा में भारत ने पारंपरिक रूप से सीआईसीए सहित एशिया में क्षेत्रीय संगठनों के साथ घनिष्ठ और मैत्रीपूर्ण सहयोग बनाए रखा है।

एशिया की बढ़ती भूमिका के अनुरूप एशिया में शांति, प्रगति और समृद्धि को आगे बढ़ाने के लिए सीआईसीए एक महत्वपूर्ण वाहन हो सकता है।

श्रृंगला ने कहा कि हमारा मानना ​​है कि अंतरराष्ट्रीय संबंधों में हम महामारी विज्ञान और स्वास्थ्य देखभाल पर एक नया विश्वास निर्माण उपाय स्थापित करने के CICA के हालिया निर्णय का स्वागत करते हैं और इसके कार्यान्वयन के लिए तत्पर हैं।

एशिया में परिवहन गलियारों और ऊर्जा सुरक्षा पर चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि विश्वास निर्माण उपायों के सह-समन्वयक के रूप में हम सीआईसीए के प्रयासों में योगदान करने में रुचि रखते हैं।

श्रृंगला ने कहा कि सीआईसीए के संस्थापक सदस्य के रूप में, भारत एशिया में शांति, सुरक्षा और समृद्धि को बढ़ावा देने के सीआईसीए के दृष्टिकोण को महत्व देता है। यह भारत के वसुधैव कुटुम्बकम के मौलिक दर्शन के अनुरूप है, जिसका अर्थ है कि पूरी दुनिया एक परिवार है।

श्रृंगला ने कहा ‘भारत एक बहुध्रुवीय अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को महत्व देता है, जो अंतरराष्ट्रीय कानून द्वारा आधारित है, जो संप्रभुता के सम्मान पर आधारित है।’