किरण बेदी

किरण बेदी ने कहा, पुलिस प्रतिक्रिया प्रणाली विफल

किरण बेदी ने कहा “राष्ट्रीय राजधानी की पुलिस प्रतिक्रिया प्रणाली विफल हो गई है।”

दिल्ली में संयुक्त पुलिस आयुक्त के रूप में कार्य कर चुकी पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी का यह बयान अखबारों में छपा है जिस में उन्होंने मंगलवार को कंझावला कांड पर अपनी चुप्पी तोड़ते हुए कई खुलासे किए।

इस लोमहर्षक घटना में नए साल के दिन दिल्ली की एक 20 वर्षीय लड़की को एक कार ने टक्कर मार दी थी और मरने से पहले 12 किलोमीटर तक उसे घसीटा गया था।

आज 4 जनवरी, 2023 को मीडिया में प्रकाशित बयान में उपराज्यपाल रह चुकी बेदी ने कहा “मेरा मानना ​​है कि पुलिस प्रतिक्रिया प्रणाली विफल हो गई है, क्योंकि पुलिस नियंत्रण कक्ष वैन की पिछली प्रणाली में, जहाँ आपके पास एक मोबाइल पुलिस बल था, पूरे शहर में सैकड़ों पुलिस वैन फैली हुई थीं।”

उन्होंने कहा यह एक अच्छी तरह से स्थापित प्रणाली थी जिसे संबंधित पुलिस बलों द्वारा समय के साथ विकसित किया गया था। मैं यह नहीं समझ पा रही हूं कि सिस्टम को कब और क्यों डिकमीशन किया गया ।

उन्होंने कहा, “पुलिस नियंत्रण वैन पुलिस को दी गई थी, जिससे उनके संसाधनों-वाहनों और जनशक्ति को मजबूत करने की संभावना थी।”

किरण बेदी ने यह भी कहा, “पुलिस कंट्रोल रूम वैन के बजाय, जो मोबाइल पुलिस बल की तरह थे, जो हमेशा अलग-अलग कोनों में घूमते रहते थे, वे कॉल प्राप्त करने पर घटना का संज्ञान लेते थे ।”

बेदी ने समाज में सामाजिक पतन पर भी जोर दिया और कहा “किस तरह से हमारे बच्चों को पाला-पोसा और शिक्षित किया जा रहा है? वे कानून को अपने हाथों में ले रहे हैं, रात में शराब पीकर गाड़ी चला रहे हैं।”

Image courtesy : Smt Kiran Bedi facebook page