कोरोना वैक्सीन

कोरोना वैक्सीन अगले कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएगी

कोरोना वैक्सीन अगले कुछ हफ्तों में तैयार हो जाएगी। यह भरोसा देते हुए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 4 दिसंबर, 2020 को कोरोना महामारी के बारे में वर्चुअल सर्वदलीय बैठक को संबोधित करते हुए कहा कि भारत ने जिस तरह कोरोना के खिलाफ लड़ाई को लड़ा है, वो प्रत्येक देशवासी की अदम्य इच्छाशक्ति को दिखाता है।

उन्‍होंने कहा कि जैसे ही वैज्ञानिकों की हरी झंडी मिलेगी, भारत में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा। टीकाकरण के पहले चरण में किसे वैक्सीन लगेगी, इसे लेकर भी केंद्र सरकार राज्य सरकारों से मिले सुझावों के आधार पर काम कर रही है।

कोरोना वैक्सीन लगाये जाने के बारे में मोदी ने कहा कि इसमें प्राथमिकता कोरोना के मरीजों के इलाज में जुटे Health Care Workers, Frontline Workers और जो पहले से गंभीर बीमारियों से जूझ रहे हैं वैसे बुजुर्ग लोगों को दी जाएगी।

कोरोना वैक्सीन के डिस्ट्रीब्यूशन को लेकर भी केंद्र और राज्य सरकार की टीमें मिलकर के काम कर रही हैं। भारत के पास वैक्सीन डिस्ट्रीब्यूशन Expertise और Capacity भी है –प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने कहा।

उन्‍होंने कहा कि  दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले इस क्षेत्र में हम बहुत बेहतर है।हमारे पास टीकाकरण के लिए दुनिया का बहुत बड़ा और अनुभवी नेटवर्क भी मौजूद है।इसका पूरा लाभ उठाया जाएगा।जो कुछ अतिरिक्त Cold Chain Equipment, अन्य Logistics की जरूरत पड़ेगी, राज्य सरकारों की मदद से उसका भी आकलन हो रहा है।

मोदी ने कहा कि Cold Chain को और मजबूत करने के लिए भी साथ ही साथ अनेक नए प्रकल भी चल रहे हैं। कई और नए प्रयास भी चल रहे हैं। भारत ने एक विशेष सॉफ्टवेयर भी बनाया है Co-WiN, जिसमें कोरोना वैक्सीन के लाभार्थी, वैक्सीन के उपलब्ध स्टॉक और स्टोरेज से जुड़ी रीयल टाइम इनफॉरमेशन रहेगी।

कोरोना वैक्सीन की रिसर्च से जुड़े दायित्व के लिए भारत में  विशेष टास्क फोर्स का गठन किया गया था और वैक्सीन से जुड़े अभियान का दायित्व National Expert Group को दिया गया है।

उन्‍होंने कहा कि  इसमें टेक्नीकल एक्सपर्ट्स हैं, केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालयों और विभागों के अधिकारी हैं, प्रत्येक जोन के हिसाब से राज्य सरकारों के भी प्रतिनिधि हैं। ये National Expert Group राज्य सरकारों के साथ मिलकर के काम कर रहा है।

उन्‍होंने कहा कि राष्ट्रीय और स्थानीय, हर जरूरत के मुताबिक फैसले National Expert Group द्वारा सामूहिक तौर पर लिए जाएंगे।

प्रधानमंत्री  ने कहा कि वैक्सीन की कीमत कितनी होगी, इसे लेकर भी सवाल स्वभाविक है।केंद्र सरकार, इस बारे में राज्य सरकारों के साथ बात कर रही है। वैक्सीन की कीमत को लेकर फैसला, जनस्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देते हुए किया जाएगा।और राज्य सरकारों की इसमें पूरी सहभागिता होगी।