कोलकाता टेस्ट : न्यूजीलैंड को हरा भारत बना टेस्ट में बेस्ट

कोलकाता, 3 अक्टूबर | भारतीय क्रिकेट टीम ने ईडन गार्डन्स स्टेडियम में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में न्यूजीलैंड को चौथे दिन सोमवार को 178 रनों से हरा दिया। इसके साथ ही मेजबानों ने तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त ले ली है। इस जीत के बाद भारत टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष स्थान पर पहुंच गया है।

भारत ने कीवी टीम के सामने चौथी पारी में जीत के लिए 376 रनों का लक्ष्य रखा था। इसके जवाब में मेहमान टीम 81.1 ओवरों में 197 रन ही बना सकी। यह भारत का अपने घर में 250वां टेस्ट मैच था।

फोटो : कुंतल चक्रबर्ती आईएएनएस

भारत की तरफ से दोनों पारियों में अर्धशतक लगाने वाले बंगाल के खिलाड़ी रिद्धिमान साहा को मैन ऑफ द मैच चुना गया।

न्यूजीलैंड की तरफ से सर्वाधिक 74 रन टॉम लाथम ने बनाए। उनके अलावा ल्यूक रोंची ने 32 और मार्टिन गुपटिल एवं हेनरी निकोल्स ने 24-24 रनों का योगदान दिया।

भारत की तरफ से रविचन्द्रन अश्विन, रविन्द्र जडेजा, मोहम्मद समी ने तीन-तीन विकेट हासिल किए। पहली पारी में पांच विकेट लेने वाले भुवनेश्वर कुमार को एक सफलता मिली।

भारत ने अपनी पहली पारी में 316 रन बनाए थे, जबकि मेहमानों की पहली पारी 204 रनों पर ही सिमट गई थी, जिसके बाद भारत को पहली पारी के आधार पर 112 रनों की बढ़त हासिल हुई थी। मेजबानों ने अपनी दूसरी पारी में 263 रन बनाए थे और कीवी टीम को 376 रनों का मुश्किल लक्ष्य दिया।

दूसरी पारी में भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने सर्वाधिक 82 रन बनाए थे। उन्होंने 132 गेंदों में नौ चौके एवं एक छक्का लगाए। रोहित के अलावा रिद्धिमान साहा ने 58 रनों की पारी खेली और रोहित के साथ अहम समय पर 103 रनों की साझेदारी कर टीम को मुश्किल से निकाला।

अपने तीसरे दिन (रविवार) के स्कोर आठ विकेट के नुकसान 227 रनों से आगे खेलने उतरी भारतीय टीम सोमवार को अपने खाते में 36 रन ही जोड़ पाई। रविवार के नाबाद बल्लेबाज साहा और भुवनेश्वर (23) ने नौवें विकेट के लिए 36 रनों की साझेदारी की।

नील वेगनर ने भुवनेश्वर को 251 रनों के कुल योग पर आउट कर भारत को दिन का पहला झटका देकर इस साझेदारी को तोड़ा। इसके बाद साहा ने समी (1) के साथ टीम के खाते में 12 रन और जोड़े, लेकिन ट्रेंट बाउल्ट ने समी को आउट कर भारतीय पारी को समेट दिया।

न्यूजीलैंड की ओर से बाउल्ट, मैट हेनरी और मिशेल सेंटनर ने तीन-तीन विकेट लिए, जबकि वेगनर को एक सफलता मिली।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम को गुपटिल और लाथम ने ठोस शुरुआत दी और भोजानकाल तक बिना विकेट गंवाए 55 रन बना लिए थे। दूसरे सत्र में अश्विन ने कीवी टीम के खाते में एक भी रन नहीं जुड़ने दिया और मार्टिन गुपटिल (24) को सत्र की पांचवीं गेंद पर पगबाधा के लिए मजबूर कर भारत को पहली सफलता दिलाई।

निकोल्स ने टॉम लाथम का साथ दिया और टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। जडेजा ने निकोल्स को अजिंक्य रहाणे के हाथों कैच करा भारत को दूसरी सफलता दिलाई।

कार्यवाहक कप्तान रॉस टेलर (4) को अश्विन ने 115 के कुल स्कोर पर अपना दूसरा शिकार बनाया। दिन का आखिरी सत्र मेहमान टीम के लिए खराब साबित रहा। उसने इस सत्र में सात विकेट गंवाए। खतरनाक दिख रहे लाथम को अश्विन ने पवेलियन भेजा। लाथम में अपनी संघर्षपूर्ण पारी में 148 गेंदों में आठ चौके लगाए।

रोंची ने निचले क्रम में जरुर संघर्ष दिखाया, लेकिन दूसरे छोर से उन्हें समर्थन नहीं मिला। भारतीय गेंदबाज लगातार अंतराल पर विकेट लेते रहे। रोंची 175 के कुल योग पर जडेजा की गेंद पर बोल्ड हुए। उनसे पहले कीवी टीम ने सेंटनर (9) एवं बी.जे वॉटलिंग (1) को खो दिया था।

रोंची के बाद जीतन पटेल (2), हेनरी (18) और बाउल्ट (4) के विकेट लेकर भारत ने टेस्ट मैच अपने नाम किया।    — आईएएनएस