चक्रवाती तूफान

चक्रवाती तूफान के 10 मई की शाम तेज होने की संभावना

एक चक्रवाती तूफान #cyclonic storm के 10 मई की शाम के आसपास दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी (southeast Bay of Bengal) और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर धीरे-धीरे तेज होने की बहुत संभावना है।

दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र (low pressure area) बना हुआ है ।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में अक्षांश 8.3°N और देशांतर 89.5°E के पास, पोर्ट ब्लेयर से लगभग 510 किमी दक्षिण-पश्चिम में, कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) से 1480 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और सितवे (म्यांमार) से 1360 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक अच्छी तरह से चिह्नित कम दबाव का क्षेत्र एक अवसाद में केंद्रित है।

चक्रवाती तूफान (cyclonic storm) उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ना जारी रखते हुए, यह धीरे-धीरे 11 मई की सुबह तक एक गंभीर चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा और उसी शाम के आसपास दक्षिण-पूर्व और बंगाल की खाड़ी के मध्य में बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान होगा। इसके बाद, इसके धीरे-धीरे फिर से मुड़ने और उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ने और 14 मई, 2023 की पूर्वाह्न के आसपास कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) और क्यौकप्यू (म्यांमार) के बीच दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश और उत्तरी म्यांमार के तटों को पार करने की संभावना है।

दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और आसपास के दक्षिण अंडमान सागर पर अच्छी तरह से चिन्हित निम्न दबाव क्षेत्र के पूर्वानुमान और चेतावनी:

(i) वर्षा
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह: 9 से 11 मई के दौरान अधिकांश स्थानों पर वर्षा तथा कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। 12 मई को अंडमान द्वीप समूह के छिटपुट स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है।
(ii) मछुआरों की चेतावनी (चेतावनी ग्राफिक्स संलग्न)
मछुआरों, छोटे जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को सलाह दी जाती है कि वे 9 मई से दक्षिण पूर्व और मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर में न जाएं।
सलाह:
9 से 12 मई के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के पास पर्यटन और अपतटीय गतिविधियों और नौवहन का विनियमन
→ 9-13 मई के दौरान दक्षिणपूर्व और मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के समुद्री क्षेत्रों में शिपिंग गतिविधि का विनियमन।
अगले पांच दिनों के दौरान देश के बाकी हिस्सों पर पूर्वानुमान और चेतावनी:
दक्षिण भारत:
अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे में गरज/बिजली/तेज हवाओं के साथ हल्की/मध्यम छिटपुट से काफी व्यापक वर्षा होने की संभावना है; अगले 3 दिनों के दौरान कर्नाटक और अगले 2 दिनों के दौरान क्षेत्र के बाकी हिस्सों में हल्की से छिटपुट वर्षा के साथ।
09-11 मई के दौरान केरल और माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में भारी वर्षा होने की संभावना है।
पूर्वोत्तर भारत:
अगले 5 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट से लेकर व्यापक वर्षा और असम और मेघालय में छिटपुट वर्षा होने की संभावना है।
13 मई को नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में छिटपुट स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। देश के बाकी हिस्सों में कोई महत्वपूर्ण मौसम की संभावना नहीं है।