मतदान

कर्नाटक में 224 विधानसभा सीटों के लिए 10 मई को मतदान

कर्नाटक में मतदान सुबह सात बजे से शुरू होकर शाम छह बजे तक चलेगा। 224 विधानसभा क्षेत्रों के लिए कुल 2,615 उम्मीदवार मैदान में हैं। बीजेपी ने सभी 224 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं.

कांग्रेस 223 सीटों पर और जद (एस) 209 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। आम आदमी पार्टी ने भी 209 सीटों पर अपने उम्मीदवार उतारे हैं।

चुनाव आयोग ने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए व्यापक इंतजाम किए हैं। मतदान कराने के लिए करीब तीन लाख मतदानकर्मियों को तैनात किया गया है।

चुनाव आयोग मतदान केंद्रों पर अधिक से अधिक संख्या में मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहा है।

कुल दो हजार दो सौ अड़तालीस मॉडल मतदान केंद्रों की डिजाइन तैयार की गई है। मतदाताओं को आकर्षित करने के लिए थीम आधारित पोलिंग बूथ भी तैयार किए गए हैं।

मतदान केंद्रों पर सभी न्यूनतम सुविधाएं जैसे पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग शौचालय, पीने का पानी, पंखे, रैंप, पार्किंग की जगह आदि प्रदान करने का आश्वासन दिया है।

मतदान केंद्रों पर मतदान के लिए आने वाले दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए भी विशेष इंतजाम किए गए हैं।

इस बीच कर्नाटक में अब तक कुल 375 करोड़ रुपये से अधिक की अघोषित राशि बरामदगी की गई है। पिछले राज्य विधानसभा चुनावों की तुलना में राज्य में की गई बरामदगी में 4.5 गुना की रिकॉर्ड वृद्धि हुई है। इसमें 147 करोड़ रुपये से अधिक नकद, 83 करोड़ रुपये से अधिक की शराब और लगभग 24 करोड़ रुपये की ड्रग्स शामिल है।

आयोग ने कड़ी निगरानी और निगरानी के लिए राज्य में 146 व्यय पर्यवेक्षकों की प्रतिनियुक्ति की है। राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद प्रवर्तन निदेशालय ने 288 करोड़ रुपये की संपत्ति भी कुर्क की है।