कर्नाटक का मुख्यमंत्री

कर्नाटक में मुख्यमंत्री, सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार ?

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में 136 सीटों पर अभूतपूर्व जीत के बाद आज 14 मई,2023 को कर्नाटक का मुख्यमंत्री तय होगा ।

बेंगलुरू : कर्नाटक विधानसभा चुनाव के नतीजों ने शनिवार को कांग्रेस मुक्त भारत का नारा देनेवाली बीजेपी को पटकनी देते हुए कांग्रेस ने 10 साल बाद सत्ता में वापसी की है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव परिणाम से ये सन्देश भी गया है कि बीजेपी के लिए दक्षिणी में अपना एकमात्र गढ़ खो दिया। कर्नाटक चुनाव में, कांग्रेस ने 136 सीटों पर अभूतपूर्व जीत हासिल की, जबकि सत्ता पर काबिज रही बीजेपी सिर्फ 65 सीटों पर सिमट गई। इसके अलावा जनता दल-सेक्युलर ने महज 19 सीटें लेकर अपना कद खो दिया है।

हिमाचल प्रदेश में सत्ता में आने के बाद छह महीने में कांग्रेस की यह दूसरी बड़ी जीत है।

कर्नाटक का मुख्यमंत्री कौन होगा, सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार, यह आज तय होगा। सिद्धारमैया ने कहा कि 2024 में कांग्रेस लोकसभा भी जीतेगी और राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में शनिवार सुबह वोटों की गिनती शुरू होने के बाद कुछ एक्जिट पोल में कांग्रेस ने शुरुआती बढ़त दिखाई और दोपहर तक तस्वीर साफ हो गई कि कांग्रेस राज्य में 10 साल बाद अभूतपूर्व पूर्ण बहुमत के साथ वापसी कर रही है। कांग्रेस ने 224 विधानसभा सीटों में से 136 सीटों पर जीत हासिल कर बहुमत के 113 के जादुई आंकड़े को आसानी से पार कर लिया। राज्य में 34 साल बाद किसी एक पार्टी को इतनी सीटें मिली हैं।

कांग्रेस के कर्नाटक प्रभारी रणदीप सुरजेवाल के मुताबिक, कांग्रेस विधानसभा दल की पहली बैठक रविवार शाम को होगी। इस बैठक में नए मुख्यमंत्री के नाम पर फैसला होगा।

कर्नाटक के छह क्षेत्रों में से, कांग्रेस ने पुराने मैसूर, मुंबई कर्नाटक, हैदराबाद कर्नाटक और मध्य कर्नाटक पर कब्जा कर लिया, जबकि भाजपा केवल तटीय कर्नाटक में अपना प्रभुत्व बनाए रखने में सफल रही। बेंगलुरु में इसे मिली-जुली प्रतिक्रिया मिली।

प्रधानमंत्री मोदी समेत बीजेपी भले ही कर्नाटक में चुनाव प्रचार में पूरी ताकत झोंक चुकी हो, लेकिन वह 65 सीटों तक ही सिमट कर रह गई। 2018 में बीजेपी 104 सीटों के साथ सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी थी, लेकिन इस बार उसे 39 सीटों का नुकसान हुआ है। जनता दल-सेक्युलर के पंख, जो राज्य में ज्यादातर किंगमेकर की भूमिका निभाते थे, को भी जनता ने काट दिया। इस बार उसे सिर्फ 19 सीटें मिली हैं जबकि 2018 में सबसे कम 37 सीटें जीतने के बावजूद जेडीएस के कुमारस्वामी ने 80 सीटें जीतकर कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार बनाई और खुद मुख्यमंत्री बने थे।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में बीजेपी को इतना बड़ा झटका लगा है कि बोम्मई सरकार के 14 मंत्रियों को हार का मुंह देखना पड़ा, जिसमें विधानसभा अध्यक्ष विश्वेश्वर हेगड़े कागेरी, वी. सोमन्ना शामिल हैं। हालांकि, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने शिगोंग सीट पर 1,00,016 मतों से जीत हासिल की।

इसी तरह बीएस येदियुरप्पा के बेटे बीवाई विजयेंद्र ने शिकारीपुरा सीट पर 81,810 वोट हासिल कर जीत हासिल की है। बीजेपी को इस चुनाव में 39 सीटों का नुकसान हुआ है, लेकिन उसके वोट शेयर में सिर्फ 0.42 फीसदी की कमी आई है। 2018 में उन्हें 36.22 फीसदी वोट मिले थे जबकि इस बार उन्हें 35.8 फीसदी वोट मिले हैं। वहीं कांग्रेस का वोट शेयर 38.04 फीसदी से बढ़कर 43.1 फीसदी हो गया है।

कांग्रेस की इस जीत का श्रेय स्थानीय वरिष्ठ नेताओं सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार को दिया जाता है। 75 वर्षीय सिद्धारमैया ने 1,19,816 वोट हासिल करके नौवीं बार वरुणा सीट जीती, जबकि डीके शिवकुमार भी कनकपुरा सीट से आठवीं बार जीते। उन्हें 1,21,595 वोट मिले । कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे ने भी चित्तपुर सीट से जीत दर्ज की है. उन्हें 81323 वोट मिले।

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा, यह जनता जनार्दन की जीत है। हमारे सभी नेताओं ने मिलकर काम किया है और हम अपने वादों को जल्द से जल्द पूरा करेंगे।

सिद्धारमैया ने कहा कि 2024 में कांग्रेस लोकसभा भी जीतेगी और राहुल गांधी प्रधानमंत्री बनेंगे।