चक्रवाती तूफान मोचा

चक्रवाती तूफान मोचा के लैंडफॉल की संभावना

अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान मोचा के बांग्लादेश में कॉक्स बाजार के पास लैंडफॉल करने की संभावना है।

चक्रवाती तूफान मोचा के लगभग 200 किमी प्रति घंटे की हवा की गति के साथ लैंडफॉल की गति लगभग 170 से 180 किमी प्रति घंटा होने का अनुमान है।

बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी के ऊपर अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान “मोचा” (उच्चारण “मोखा”) पिछले कुछ घंटों के दौरान 18 किलोमीटर प्रति घंटे की गति के साथ लगभग उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ रहा है।

“मोचा” बंगाल क्षेत्र के पूर्व-मध्य और उससे सटे पूर्वोत्तर खाड़ी क्षेत्र, पोर्ट ब्लेयर से लगभग 750 किलोमीटर उत्तर-पश्चिम, बांग्लादेश के कॉक्स बाजार से 350 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिण पश्चिम और म्यांमार के सितवे से 260 किलोमीटर दक्षिण-पश्चिम में केंद्रित है।

अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान “मोचा” के उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ने और 180 से 190 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा की गति के साथ अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान के रूप में आज दोपहर के आसपास उत्तरी म्यांमार के सितवे के करीब और दक्षिण-पूर्व बांग्लादेश के कॉक्स बाजार और क्यौकप्यू के बीच तटों को पार करने की बहुत संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज त्रिपुरा और मिजोरम में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और नागालैंड, मणिपुर और दक्षिण असम में कई स्थानों पर वर्षा की भविष्यवाणी की है।

मछुआरों, जहाजों, नावों और ट्रॉलरों को आज तक पूर्व-मध्य और उससे सटे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और उत्तर अंडमान सागर और पूर्वोत्तर बंगाल की खाड़ी में नहीं जाने की सलाह दी जाती है।