गंभीर चक्रवाती तूफान "मोचा" कमजोर हुआ

गंभीर चक्रवाती तूफान “मोचा” कमजोर हुआ

गंभीर चक्रवाती तूफान “मोचा” धीरे धीरे कमजोर हो गया है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग द्वारा आज 15 मई, 2023 को सुबह 5:30 बजे जारी बुलेटिन के अनुसार गंभीर चक्रवाती तूफान “मोचा” म्यांमार के ऊपर चक्रवाती तूफान में कमजोर हो गया है।

गंभीर चक्रवाती तूफान “मोचा” (उच्चारण “मोखा”) म्यांमार के ऊपर पिछले 6 घंटों के दौरान 43 किमी प्रति घंटे की गति के साथ उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा था। एक चक्रवाती तूफान में कमजोर हो गया और 15 मई को 0230 घंटे केंद्रित रहा। 23.5°N और देशांतर 95.3°E लगभग 450 किमी सितवे (म्यांमार) के उत्तर-पूर्वोत्तर में, न्यांग-यू (म्यांमार) के उत्तर-उत्तरपूर्व में 260 किमी, ने पी ताव (म्यांमार) से 500 किमी उत्तर और 420 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व में कॉक्स बाजार (बांग्लादेश) पर इसका असर रहा ।

गंभीर चक्रवाती तूफान इससे पहले 14 मई, 2023 को दक्षिण-पूर्वी बंगाल की खाड़ी से उठा चक्रवाती तूफान ‘मोचा’ खतरनाक हो गया था । चक्रवात म्यांमार के तट से टकराया, जिससे बांग्लादेश और म्यांमार में बारिश और तेज हवाएं चल रही हैं।
मौसम विभाग के अनुसार, चक्रवात की गति बढ़कर 195 किमी प्रति घंटे हो गई, जिससे बांग्लादेश और म्यांमार में आंधी आई जबकि बंगाल, ओडिशा और भारत के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश हुई है।
‘मोचा’ समय से पहले बांग्लादेश-म्यांमार तट पर पहुंच गया था।
बांग्लादेश मौसम विज्ञान विभाग के प्रवक्ता ए.के.एम. नजमुल हुदा ने कहा कि चक्रवात मोचा आज दोपहर नफ नदी से तय समय से पहले टेकनाफ तट पर पहुंच गया। उन्होंने कहा कि ‘मोचा’ को तट पार करने में अभी और समय लग सकता है। कैटेगरी 5 का तूफान बेहद खतरनाक माना जाता है।
दक्षिण-पूर्वी कॉक्स बाजार, बांग्लादेश में टेकनाफ उप-जिला के प्रशासनिक प्रमुख मोहम्मद कमरुज़मां ने कहा कि बंगाल की खाड़ी के पास टेकनाफ और इसके दक्षिणी भाग शाहपोरी दीप में 200 किलोमीटर प्रति घंटे से अधिक की हवा चल रही थी। टेकनाफ म्यांमार के पास है। बहुत तेज हवा के कारण मौसम भयानक लग रहा है, हालांकि समुद्र में बड़ी लहरें नहीं दिख रही हैं।
10 लाख से ज्यादा रोहिंग्या शरणार्थियों की दुर्दशा बढ़ी है।