चक्रवाती तूफान

बंगाल की खाड़ी, 10 मई को चक्रवाती तूफान की संभावना

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र 9 मई को एक अवसाद में बदल जाएगा और 10 मई को एक चक्रवाती तूफान में आगे बढ़ेगा।

नई दिल्ली, 8 मई। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आज कहा कि बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पूर्व और उससे सटे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र बना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सोमवार को कहा कि बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र 9 मई को एक अवसाद में बदल जाएगा और 10 मई को एक चक्रवाती तूफान में आगे बढ़ेगा।

चक्रवाती तूफान दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के आसपास के इलाकों में विकसित होने की संभावना है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि परसों दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और इससे सटे पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी और अंडमान सागर के आसपास के इलाकों में एक चक्रवाती तूफान विकसित होने की संभावना है।

‘चक्रवात मोचा’

चक्रवाती तूफान शुरू में इस महीने की 11 तारीख तक बंगाल की पूर्व-मध्य खाड़ी की ओर उत्तर-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है और उसके बाद धीरे-धीरे फिर से बढ़ने और उत्तर-उत्तर-पूर्व की ओर बांग्लादेश-म्यांमार तटों की ओर बढ़ने की संभावना है। यदि चक्रवाती तूफान बनता है, तो इसे ‘चक्रवात मोचा’ नाम दिए जाने की संभावना है।

मौसम विभाग ने यह भी कहा कि एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में एक पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और उससे सटे जम्मू और कश्मीर पर बना हुआ है। इसके अलावा, एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तरी तमिलनाडु तट से दूर दक्षिण पश्चिम बंगाल की खाड़ी पर बना हुआ है।

शेष भारत के लिए मौसम विभाग के पूर्वानुमान
अगले 5 दिनों के दौरान केरल और माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में मध्यम वर्षा के साथ आंधी, बिजली, तेज़ हवाएँ चलने की संभावना है और अगले 2 दिनों के दौरान क्षेत्र के बाकी हिस्सों में हल्की से छिटपुट बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत:
अरुणाचल प्रदेश में 9 मई को भारी वर्षा होने की संभावना है। अगले 3 दिनों तक अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय में बारिश होने की संभावना है।

हीटवेव, अधिकतम तापमान पूर्वानुमान
देश के अधिकांश हिस्सों में अगले 5 दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने की संभावना है।

कोंकण और गोवा में नम हवा और उच्च तापमान के कारण, 10 और 11 मई को गर्म और बेचैनी वाला मौसम रहने की संभावना है

तटीय ओडिशा में 8-12 मई के दौरान भी ऐसी ही स्थिति बनी रहेगी।

पश्चिम बंगाल के कुछ हिस्सों में 9 से 11 मई के दौरान लू चलने की संभावना है।

चक्रवात मोचा- वर्षा की चेतावनी
अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 9 मई को बहुत भारी वर्षा और 10 से 11 मई के दौरान अत्यधिक भारी वर्षा होने की संभावना है।

अंडमान द्वीप समूह में 12 मई को बहुत भारी वर्षा और निकोबार द्वीप समूह पर भारी वर्षा होने की संभावना है