ग्लोबल वार्मिंग

तापमान में वृद्धि से कीड़ों की आबादी बढ़ने की उम्मीद

तापमान में वृद्धि से कीड़ों की आबादी बढ़ने की उम्मीद है। यह जानकारी विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. जितेंद्र सिंह ने आज 5 अप्रैल 2023 को लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

इंटरगवर्नमेंटल पैनल फॉर क्लाइमेट चेंज (IPCC) की एक रिपोर्ट में संकेत दिया गया है कि ग्लोबल वार्मिंग यानी तापमान में वृद्धि के कारण दुनिया भर में कीड़ों की आबादी बढ़ने की उम्मीद है।
तापमान वृद्धि से कीड़ों के शरीर विज्ञान और चयापचय (metabolic) को नियंत्रित करता है। तापमान में वृद्धि से शारीरिक गतिविधि बढ़ जाती है और इसलिए चयापचय दर बढ़ जाती है।
जीवित रहने के लिए कीड़ों को अधिक खाना चाहिए और यह उम्मीद की जाती है कि कीट शाकाहारी अधिक उपभोग करेंगे और तेजी से बढ़ेंगे। इससे कुछ कीड़ों की जनसंख्या वृद्धि दर में वृद्धि होगी। क्योंकि वे तेजी से बढ़ते हैं वे अधिक प्रजनन करेंगे। उनकी संख्या कई गुना बढ़ जाएगी और इससे अंततः फसलों की अधिक क्षति होगी।
पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) के पास कीड़ों की आबादी में वृद्धि के परिणामस्वरूप फैलने वाली संभावित बीमारियों के विवरण पर कोई केंद्रीकृत डेटा नहीं है। हालांकि, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) देश में कृषक समुदाय के लाभ के लिए ग्रामीण कृषि मौसम सेवा (GKMS) योजना के माध्यम से कृषि मौसम संबंधी सलाह जारी करता है।
वर्तमान में 130 एग्रोमेट फील्ड यूनिट्स (AMFUs) और 199 डिस्ट्रिक्ट एग्रोमेट यूनिट्स (DAMUs) द्वारा सभी कृषि महत्वपूर्ण जिलों (~700) और लगभग 3100 ब्लॉकों के लिए प्रत्येक मंगलवार और शुक्रवार को एग्रोमेट एडवाइजरी तैयार की जा रही है।
इन सलाहों में कृषि को प्रभावित करने वाले कीटों और रोगों के बारे में जानकारी भी शामिल है। साथ ही हर फसल के लिए कीट-मौसम कैलेंडर तैयार किए जाते हैं जिन्हें संदर्भ उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।
विभिन्न माध्यमों से ग्लोबल वार्मिंग प्रवृत्तियों को नियंत्रित और प्रकोप को करने के लिए निरंतर वैश्विक प्रयास किया गया है।
इस मंत्रालय के तहत आईएमडी, विभिन्न स्थानिक और लौकिक पैमानों में गर्मी की लहरों सहित गंभीर मौसम की घटनाओं से संबंधित पूर्वानुमान और चेतावनियां जारी करता है और इसे जनता के साथ-साथ आपदा प्रबंधन प्राधिकरणों के साथ साझा करता है ताकि आवश्यक रोकथाम उपायों को शुरू किया जा सके।
एक पहल के रूप में आईएमडी योजना के उद्देश्य से मार्च के अंतिम सप्ताह में अप्रैल, मई और जून के महीनों के तापमान के लिए मौसमी आउटलुक जारी कर रहा है।
यह दृष्टिकोण अवधि के दौरान लू के प्रत्याशित परिदृश्य को भी सामने लाता है। मौसमी आउटलुक के बाद अगले दो हफ्तों के लिए हर गुरुवार को एक्सटेंडेड रेंज आउटलुक जारी किया जाता है। इसके अलावा, हीट वेव चेतावनी सहित गंभीर मौसम के लिए पूर्वानुमान और रंग कोडित चेतावनी अगले पांच दिनों के लिए अगले दो दिनों के दृष्टिकोण के साथ दैनिक आधार पर जारी की जाती है।
अनुकूल उपाय के रूप में, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने स्थानीय स्वास्थ्य विभागों के सहयोग से 2013 से देश के कई हिस्सों में हीट वेव के बारे में लोगों को आगाह करने और ऐसे अवसरों के दौरान कार्रवाई करने की सलाह देने के लिए हीट एक्शन प्लान शुरू किया है।
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) के सहयोग से 23 राज्यों में कार्यान्वित हीट एक्शन प्लान, अत्यधिक गर्मी की घटनाओं के लिए एक व्यापक प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली और तैयारी योजना है। योजना कमजोर आबादी पर अत्यधिक गर्मी के स्वास्थ्य प्रभावों को कम करने के लिए तैयारी, सूचना-साझाकरण और प्रतिक्रिया समन्वय बढ़ाने के लिए तत्काल और साथ ही दीर्घकालिक कार्रवाई प्रस्तुत करती है।