छत्तीसगढ़ का लोक सुराज अभियान जोरों पर, मुख्यमंत्री कर रहे अचानक दौरा

रायपुर, 02 मई। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह प्रदेश व्यापी लोक सुराज अभियान के दूसरे चरण में सोमवार सवेरे अचानक जशपुर जिले के ग्राम अलोरी (विकासखंड मनोरा) और उसके बाद वहां से सूरजपुर जिले में पहाड़ी के नीचे ग्राम जजावल (विकासखंड प्रतापपुर) पहुंचे। उन्होंने दोनों आदिवासी बहुल जिलों में पहाड़ियों से घिरे दोनों गांवों में वृक्षों की छांव में सादगीपूर्ण ढंग से चौपाल लगाकर ग्रामीण से विभिन्न विषयों पर बातचीत की। मुख्यमंत्री को अचानक अपने बीच पाकर दोनों गांवों के लोगों में आश्चर्य मिश्रित खुशी देखी गई।

डॉ. रमन सिंह ने जजावल और आस-पास के गांवों में बिजली के कम वोल्टेज की समस्या को दूर करने के लिए जजावल में 33/11 के.व्ही. क्षमता के विद्युत सब-स्टेशन निर्माण जल्द करवाने की घोषण की। उन्होंने सिंचाई सुविधा के लिए स्टाप डेम निर्माण भी स्वीकार कर ली और इसके लिए पचास लाख रूपए मंजूर करने का ऐलान किया।

मुख्यमंत्री का हेलीकॉप्टर आज सवेरे सबसे पहले ग्राम अलोरी (जिला जशपुर) के एक खेत में उतरा। डॉ. सिंह ने गांव वालों के साथ चौपाल लगायी। डॉ. सिंह ने कहा कि गांव में बिजली के खंभे लग चुके हैं, तार भी खीचें जा चुके हैं, केवल कनेक्शन की कुछ औपचारिकता बाकी है, जिसे पूर्ण कर चालू मई के महीने में ही बिजली पहुंचा दी जाएगी।

उन्होंने इसके लिए संबंधित अधिकारियों को त्वरित कार्रवाई के निर्देश दिए। डॉ. सिंह ने सूखा और ओला प्रभावित किसानों की मदद के लिए राजस्व विभाग के अधिकारियों को तीन दिन के भीतर सर्वेक्षण पूर्ण करने के निर्देश दिए। उन्होंने ग्रामीण बच्चों और युवाओं की मांग पर अलोरी में मनरेगा के तहत खेल मैदान बनवाने की भी घोषणा की। डॉ. सिंह ने ग्रामीणो के आग्रह पर यह भी ऐलान किया कि जशपुर नगर से आस्ता तक चलने वाली सिटी बस ग्राम अलोरी के रास्ते से चलेगी, ताकि अलोरी और आस-पास के ग्रामीणों को इसका लाभ मिल सके। मुख्यमंत्री ने अलोरी-मतलोंगा मार्ग पर पहाड़ी नाले में पुल निर्माण की भी घोषणा की। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि राज्य सरकार की नीतियों और योजनाओं के क्रियान्वयन की जमीनी हकीकत जानने के लिए वे लोक सुराज अभियान में प्रदेश का सघन दौरा कर रहे हैं।