छत्तीसगढ़ सरकार रखेगी गर्भवती महिलाओं का पूरा ध्यान

रायपुर, 02 मई (जनसमा)। छत्तीसगढ़ सरकार मंगलवार से राज्य में ‘महतारी जतन योजना’ शुरू करने जा रही है। इस योजना में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का भरपूर ध्यान रखा जाएगा। इस योजना का शुभारंभ छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह कोरिया जिले के विकासखंड सोनहत के ग्राम सलगवांकला से करेंगे। छत्तीसगढ़ की करीब ढाई लाख गर्भवती महिलाओं को अब इस योजना के तहत आंगनबाड़ी केन्द्रों में सप्ताह के छह दिन गर्म पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन मिलेगा।

छत्तीसगढ़ के महिला एवं बाल विकास विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने कहा है कि गर्भवती महिलाओं को आंगनबाड़ी केन्द्रों में रेडी-टू-ईट के साथ-साथ गर्म भोजन एवं टेक होम राशन अन्तर्गत रेडी-टू-ईट वितरित करने का निर्णय लिया गया है। वर्तमान में गर्भवती महिलाओं को टेक होम राशन अन्तर्गत रेडी-टू ईट एवं मुर्रा लड्डू प्रदान किया जा रहा है।

योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को गर्म भोजन और रेडी-टू-ईट के अलावा आंगनबाड़ी केन्द्रों में विशेष देखभाल, पोषण एवं स्वास्थ्य शिक्षा, पूर्ण टीकाकरण, आयरन फोलिक एसिड का वितरण एवं सेवन, गर्भावस्था के दौरान जरूरी सावधानियों और सुरक्षित कार्यों तथा सुरक्षित एवं संस्थागत प्रसव की जानकारी सहित अन्य संदर्भ सेवाओं का लाभ दिया जाएगा।

‘महतारी जतन योजना’ के अंतर्गत वितरित होने वाले पूरक पोषण आहार में खाद्य सुरक्षा और मानक अधिनियम 2006, नियम 2011 और विनियम 2011 का अनिवार्य रूप से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं।